प्ले स्टोर से जल्द हटाये जाएंगे चाइनीज ऐप, सरकार ने दिया आदेश

प्ले स्टोर से जल्द हटाये जाएंगे चाइनीज ऐप, सरकार ने दिया आदेश

DELHI : भारत की तरफ से चीन के ऊपर किए गए डिजिटल स्ट्राइक के बाद बैन किए गए 59 मोबाइल एप्लीकेशन अभी भी गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड करने का ऑप्शन दिख रहा है. लिहाजा सरकार ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए इसे तुरंत गूगल प्ले स्टोर से हटाने का निर्देश दिया है.

भारत सरकार ने बैन किए गए 59 से चीनी मोबाइल ऐप को गूगल प्ले स्टोर से तुरंत हटाने को कहा है. भारत सरकार ने इसके लिए 48 घंटे के भीतर गूगल से जवाब भी मांगा है. आपको बता दें कि सोमवार को भारत सरकार ने 59 चीनी एप्स को बैन करने का फैसला किया था. इन एप्लीकेशंस की सूची में टिक टॉक, शेयर इट और यूसी जैसे पॉपुलर एप्स भी शामिल थे. चीन से खराब हो रहा है रिश्तों के बीच भारत सरकार ने लगातार कई सख्त कदम उठाए हैं. जिनमें से एक बड़ा कदम मोबाइल एप्लीकेशंस को बैन किया जाना है.

भारत सरकार ने जिन 59 चाइनीज ऐप्स को बैन किया है अगर वह किसी के मोबाइल फोन में पहले से मौजूद हैं तो फिलहाल काम कर रहे हैं इसका मतलब यह हुआ कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों ने अब तक उन एप्लीकेशंस को बैन नहीं किया है. अगर मोबाइल में इंटरनेट प्रोवाइड करने वाली कंपनी एप्लीकेशन को बैन करती है तो इन्हें हैंडसेट में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता. भारत सरकार ने सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर को चाइनीज एप्लीकेशंस को लेकर निर्देश दिए हैं और अब संभव है कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को भी इस संबंध में गाइडलाइन जारी किए जाएं.



भारत सरकार के लिए चाइनीज मोबाइल एप्लीकेशंस को बैन करना इस लिहाज से भी एक कड़ी चुनौती है क्योंकि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में कंपनियां प्ले स्टोर के अलावा भी अलग-अलग प्लेटफार्म से एप्लीकेशन डाउनलोड करने का ऑप्शन देती हैं. उदाहरण के तौर पर सैमसंग जैसी कंपनी गैलेक्सी स्टोर के जरिए एप्लीकेशन डाउनलोड करने का ऑप्शन देती है साथी साथ में मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए आई स्टोर प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया जाता है.