पटनावालों को लॉकडाउन के थर्ड फेज में कोई छूट नहीं, पढ़ लें कैसे चलाना पड़ेगा काम

पटनावालों को लॉकडाउन के थर्ड फेज में कोई छूट नहीं, पढ़ लें कैसे चलाना पड़ेगा काम

PATNA : लॉकडाउन के थर्ड फेज में आज से पटनावासियों को कोई अतिरिक्त छूट नहीं मिलने जा रही है। जिले में पहले से मिल रही रियायतें ही जारी रहेंगी। केन्द्र सरकार के दिशा-निर्देश के तहत रेड जोन में जो छूट दी गयी है वह लागू रहेगी।


पटना में सिर्फ जरूरी समान वाली दुकानें की ही खुलेंगी। कपड़ा मोबाइल और स्टेशनरी की दुकानें नहीं खुलेंगी। जिले के अंदर बिना पास प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। पटना डीएम कुमार रवि के मुताबिक कोरोना संक्रमण के मद्देनजर पटना को रेड जोन में रखा गया है। यहां अभी 38 एक्टिव केस हैं। जबकि 14 कंटेनमेंट जोन बने हैं। इसलिए पटना में केवल जरूरी समान की दुकानें ही खुलेंगी। कार में एक ड्राइवर के अलावे दो लोग सफर कर सकते हैं। वहीं बाइक पर केवल एक व्यक्ति की सवार हो सकेगा।


वैसे डीएम रेड जोन में आवश्यक वस्तुओं से अलग दूसरी दुकानों को खोलने या अन्य छूट देने का निर्णय स्थानीय परिस्थितियों के मद्देनजर ले सकते हैं। पटना डीएम ने बताया कि जिले में पूर्व छूट के अलावा कोई रियायत फिलहाल नहीं दी गयी है। वैसे आरेंज जोन में ऑटो और टैक्सी चलेंगे।


बता दें कि कोरोना महामारी के कारण देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से शुरू हो गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के मुताबिक देश भर में अब जोन के आधार पर छूट का दायरा तय किया गया है। बिहार सरकार ने रविवार को ही तय कर दिया था कि राज्य के अंदर केवल रेड और ऑरेंज जोन ही रहेंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक राज्य सरकारें खुद जोन का निर्धारण कर सकती हैं। बिहार में लॉकडाउन के तीसरे चरण के अंदर छूट उम्मीद बेकार साबित हुई है।


बिहार के गृह विभाग ने रेड और ऑरेंज जोन में छूट को लेकर रविवार को ही सरकारी आदेश जारी किया था। बिहार के डीजीपी गुप्तेश्वर पांडे ने सरकारी आदेश के तुरंत बाद यह साफ कर दिया कि जो लोग भी बिहार में लोक डाउन के तीसरे चरण के अंदर छूट की उम्मीद लगाए बैठे हैं उन्हें यह समझ लेना चाहिए कि बिहार में पहले जैसे ही प्रतिबंध लागू रहेंगे। आम लोगों को कोई भी राहत नहीं होगी।