पटना में लॉकडाउन में ऑनलाइन हुई पढ़ाई, DAV समेत कई स्कूलों ने की शुरूआत

पटना में लॉकडाउन में ऑनलाइन हुई पढ़ाई, DAV समेत कई स्कूलों ने की शुरूआत

PATNA : पूरे देश में लॉकडाउन जारी है। बच्चों की पढ़ाई के नये सत्र का समय आ गया है। अमूमन पटना के सभी सीबीएसई स्कूलों मे एक अप्रैल से पढ़ाई शुरू हो जाती है। लेकिन लॉकडाउन ने स्कूलों के गेट बंद करवा दिए हैं। लेकिन कहते हैं न 'जहां चाह वहां राह' बच्चों की पढ़ाई की राह निकल गयी है। तकनीकी युग ने इसे थोड़ा आसान बना दिया है। पटना के कई स्कूलों ने अब ऑनलाॉइन पढ़ाई शुरू कर दी है। 


कोरोना लॉकडाउन में डीएवी पब्लिक स्कूल के बिहार जोन में ऑनलाइन क्लास से पढ़ाई हो रही है। इसमें बच्‍चों को जूम, वॉट्सएप, यू-ट्यूब के साथ-साथ स्‍कूल की वेबसाइट से जोड़कर इंटरनेट के जरिए पढ़ाया जा रहा है। पटना के सगुना मोड़ स्थित डीएवी स्कूल की प्रिंसिपल मिन्नी सहाय ने बताया कि स्कूल में ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की गयी है। सभी बच्चों के बीच स्नैप होमवर्क और वाट्सएप के माध्यम से क्लास लिया जा रहा है। उन्होनें कहा कि पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो भी बच्चों को भेजा जा रहा है। सबसे बड़ी बात है कि अभिभावक भी इसे लेकर खासे उत्साहित हैं। 


डीएवी ग्रुप के स्कूलों के अलावे भी कई प्राइवेट स्कूलों में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू कर दी गयी है। इसके अलावे कई  उच्च शिक्षण संस्थानों में भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू हो गयी है। इसमें रेडियंट इंटरनेशनल स्कूल और पटना स्थित निफ्ट जैसे नामी-गिरामी संस्थान भी शामिल हैं।