पटना में अब फोन पर मिलेगी एक्सपर्ट डॉक्टरों की राय, लॉकडाउन में घर बैठे करें इलाज

पटना में अब फोन पर मिलेगी एक्सपर्ट डॉक्टरों की राय, लॉकडाउन में घर बैठे करें इलाज

PATNA : कोरोना वायरस को लेकर अब आगामी 3 मई तक जारी लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग के कारण , घरों में काफी समय से बंद जरुरत मंद लोगों को मेडिकल सुविधा और सलाह नहीं मिलने को भी लेकर अन्य कई तरह की परेशानियों के साथ मानसिक परेशानियों का भी सामना करना पर रहा  है | अधिकांश अस्पतालों में इस वक्त भीड़ न लगे इस के कारण ओपीडी बंद है ,सिर्फ इमरजेंसी सेवा मिल रही है | इस कारण लोग मामूली और गंभीर रूप से प्रभावित सर्दी,खांसी,बुखार एवं अन्य कारणों और रोगों से परेशान लोग जाएं तो जाएं कहां।


अस्पताल या डाक्टर अगर उपलब्ध भी है तो, इस लॉक डाउन के कारण , डाक्टर या अस्पताल तक पहुँचने का साधन भी नहीं होने से लोग परेशान हैं | इस संकट और विषम परिस्थित में ,जरुरी है की कम से कम ऐसे परेशान लोगों को किसी भी तरह से उसे घर बैठे ही डाक्टरी सलाह मिल जाए | इस सब को ध्यान में रख कर यूथ होस्टल्स एशोसिएशन ऑफ इण्डिया और  ट्रैक क्लब के संयुक्त प्रयास से जरुरत मंद लोगों के लिए ऑन लाईन हेल्थ सर्विस शुरू की जा रही है। 


इसकी जानकारी देते हुए ट्रैक क्लब के मीडिया प्रभारी चन्द्रशेखर बताया कि इसमें खगौल के जाने-माने जेनरल फिजिसियन डॉ.सुशील कुमार सिंह आगामी 15 अप्रैल 2020 से प्रति दिन संध्या 4 से  5 बजे ऑन लाईन ( मो. 94310 21460 ) सलाह देंगे | पटना के रूबन हॉस्पिटल में कार्यरत डॉ.अनिल राय, जो ह्रदय,छाती,पेट रोग के विशेषज्ञ हैं वे अपनी सेवा गुरूवार,शनिवार और रविवार को रात्रि 8 बजे से साढ़े 9 रात्रि  तक ( मोब.96312 13633 ) पर देंगे। वहीं डॉ.गौतम भारती प्रतिदिन सुबह 9 से 10 तक (मोब. 87891 59771 ) सेवा देंगे।


दूसरी ओर इस के अलावा भी अगर आपको भी सर्दी खांसी अथवा बुखार हो रहा है तो आप इसकी सूचना सिविल सर्जन अथवा जिला कंट्रोल रूम में फोन कर दे सकते हैं। आप की सूचना पर डॉक्टर घर पहुंच कर आप की जांच करेंगे। पटना के सिविल सर्जन डॉक्टर आरके चौधरी ने बताया कि अभी के समय में छोटे-छोटे फ्लू और संक्रमण को भी विभाग हल्के में नहीं लेने का निर्णय किया है। छोटे-छोटे फ्लू और संक्रमण से लोग डर जा रहे हैं तो ऐसे में घर बैठे उनकी जांच की जाएगी। इस संबंध में जिले के जो भी नागरिक अगर सर्दी खासी अथवा बुखार से पीड़ित है तो अपनी जानकारी सिविल सर्जन कार्यालय अथवा जिला कंट्रोल रूम में दे सकते हैं। सरकार द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 104 पर भी इसकी सूचना दी जा सकती है यदि आपको भी  सर्दी- खांसी और बुखार हो रहा है तो 0612-2247012, 2247013, 2247014, 2247015, 2247016 इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।