पटना जंक्शन समेत तमाम बड़े स्टेशनों पर लगेगा सेनेटाइजर टनल, राजेन्द्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में हो रहा तैयार

पटना जंक्शन समेत तमाम बड़े स्टेशनों पर लगेगा सेनेटाइजर टनल, राजेन्द्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में हो रहा तैयार

PATNA :कोरोना के खिलाफ लड़ाई में रेलवे खुद को तैयार कर रहा है।रेलवे जहां बड़े पैमाने पर रेल डिब्बों में आइलेशन वार्ड बना रहा है वहीं अब रेलवे ने स्टेशनों पर सेनेटाइजर टनल लगाने की कवायद शुरू कर दी है। पूर्व मध्य रेलवे( ईसीआर) पटना जंक्शन समेत अपने तमाम बड़े स्टेशनों पर सेनेटाइजर टनल लगाएगा। इसकी शुरुआत रेलवे ने राजेन्द्र नगर टर्मिनल और दानापुर से कर दी है। 


दानापुर रेल मंडल के राजेन्द्र नगर कोचिंग कॉम्प्लेक्स (आरएनसीसी) और दानापुर कोचिंग कॉम्प्लेक्स में सेनेटाइजर टनल को प्रायोगिक तौर पर इस्टॉल किया गया है जिसकी टेस्टिंग की जा रही है।  आरएनसीसी में टनल बनाने का काम जारी है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूर्व मध्य रेल के सभी बड़े स्टेशनों पर सैनिटाइजर टनल लगाएगा।  टेस्टिंग के बाद पटना जंक्शन के इंट्री गेट के साथ-साथ राजेंद्र नगर, पाटलिपुत्र, दानापुर, आरा, बिहटा, बक्सर, बाढ़, बख्तियारपुर, झाझा के साथ-साथ पूर्व मध्य रेल के सभी बड़े स्टेशनों पर सैनिटाइजर टनल लगाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी।ईसीआर के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि सैनिटाइजर टनल बनाया जा रहा है, जिसे बड़े-छोटे स्टेशनों के इंट्री गेट पर लगाया जायेगा। यह टनल 24 घंटे चलाये जायेंगे, ताकि प्लेटफॉर्म पर पहुंचने वाले एक-एक यात्रियों को सेनेटाइज किया जा सके।


वहीं डीआरडीओ से स्वीकृति मिलने के बाद रेलवे बोर्ड अपनी 17 कार्यशाला में पीपीइ किट बनाने की तैयारी में जुट गया है और रोजाना एक हजार पीपीइ किट बनायी जाएगी। सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि रेलवे बोर्ड की 17 कार्यशालाओं में रोजाना एक हजार पीपीइ बनायी जायेंगी, जिसमें 50 प्रतिशत पोशाक केंद्र और राज्य सरकारों के अस्पतालों को आपूर्ति की जायेगी।