नियोजित शिक्षकों के वेतनमान निर्धारण पर चला सरकार का चाबुक, दिया ये बड़ा आदेश

नियोजित शिक्षकों के वेतनमान निर्धारण पर चला सरकार का चाबुक, दिया ये बड़ा आदेश

PATNA : कोरोना संकट के बीच सूबे के लगभग चार लाख नियोजित शिक्षकों की हड़ताल भी समान काम समान वेतन समान सेवाशर्त की मांग को लेकर जारी है।सरकार का रवैया शिक्षकों के वेतन को लेकर बदलता नहीं दिख रहा है। सरकार ने हड़ताली शिक्षकों का वेतन भी रोक रखा है। इस बीच बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने सेवाकालीन प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों के वेतन निर्धारण पर बड़ा आदेश जारी किया है।


बिहार सरकार के अपर सचिव सह माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को पत्र लिख कर वेतनमान निर्धारण के संबंध में प्रश्न पूछा है। लेटर में कहा गया है कि अप्रशिक्षित शिक्षक जिन्होनें सेवाकाल के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त किया है उनके वेतनमान निर्धारण में गड़बड़ी की गयी है। उन्होनें कहा कि कंडिका 3(IV) का अनुपालन कई जिलों में नहीं किया जा रहा है। उन्होनें कहा कि  कंडिका के मुताबिक मूल वेतन का लेवल-2,3 और 4 में अधिकतम इंडेक्स-3 तक ही निर्धारण करना है, लेकिन कई जिलों में इंडेक्स -3 से उपर इंडेक्स-4.5 में जाकर वेतन का निर्धारण किया है जो गलत है।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इस गलती को दूर करने का निर्देश दिया गया है। उन्होनें कड़े शब्दों में अधिकारियों को निर्देश दिया है कि अगर ये गलती दूर नहीं की जाती है तो दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।