नीतीश सरकार की आपराधिक लापरवाही से सीवान में कोरोना का कहर, विदेश से आये युवक को खुला छोड़ा, एक आदमी ने 23 को संक्रमित किया

नीतीश सरकार की आपराधिक लापरवाही से सीवान में कोरोना का कहर, विदेश से आये युवक को खुला छोड़ा, एक आदमी ने 23 को संक्रमित किया

SIWAN : कोरोना के लिहाज से सबसे खतरनाक जगह के तौर पर चिह्नित सीवान को नीतीश सरकार की आपराधिक लापरवाही ने तबाह कर दिया. केंद्र सरकार की बार-बार की चेतावनी के बाद भी नीतीश सरकार और सीवान प्रशासन ने ओमान से लौटे युवक को खुला छोड़ दिया. कोरोना संक्रमित युवक घूम घूम कर महामारी बांटता रहा. उस एक शख्स के कारण अब तक 23 लोगों के कोरोना का शिकार होने की पुष्टि हो गयी है. 96 और लोगों की जांच की जा रही है, जिनके कोरोना से संक्रमित होने की आशंका है.


13 दिन तक खुला घूमता रहा युवक
सीवान के रघुनाथपुर प्रखंड के गांव में 21 मार्च को एक युवक ओमान से वापस लौटा. देश भर में कोरोना का खतरा बढ रहा था. केंद्र सरकार ने बिहार सरकार को बता दिया कि वह युवक ओमान से वापस लौटा है और उस पर निगरानी रखी जानी चाहिये. लेकिन सीवान जिला प्रशासन ने उसे खुला छोड़ दिया. विदेश से आया युवक खुला घूम कर महामारी बांटता रहा.


युवक के गांव के एक व्यक्ति ने हमसे फोन पर बात की. उनके भी कोरोना से संक्रमित होने की आशंका है. उन्होंने बताया कि ओमान से लौटा युवक बेरोकटोक गांव में घूमता रहा, बाजार जाता रहा. वह युवक गांव में क्रिकेट खेल रहा था. गांवे के लोगों के साथ बैठ कर ताश खेल रहा था. ग्रामीण कह रहे हैं कि पिछले 20 दिनों में वो युवक सैकड़ों लोगों के संपर्क में आया.


अब तक 23 को कर दिया संक्रमित
प्रशासन की बेफिक्री की इंतिहा ये थी कि उस युवक का कोई नोटिस ही नहीं लिया गया. इस बीच उसकी तबीयत बिगड़ने लगी. तब जाकर युवक के परिजनों ने प्रशासन से संपर्क साधा और फिर उसके ब्लड की सैंपल ली गयी. ब्लड सैंपल में उसके पॉजिटिव होने की जानकारी मिली.


उस एक युवक के कारण 23 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. इनमे से 21 लोग तो उसके परिवार के ही हैं. वहीं दो पड़ोसी भी कोरोना के शिकार बन गये हैं. लेकिन इसी संख्या पर मत जाइये. प्रशासन ने प्राथमिक तौर पर ऐसे 96 लोगों की पहचान की है जो उस युवक या उसके परिजनों के संपर्क में आये थे. उनके भी संक्रमित होने की आशंका है लिहाजा ब्लड सैंपल जांच के लिए भेजा गया है. वे 96 लोग कितने लोगों से मिले होंगे ये सोंच कर ही लोग बेचैन हैं. सीवान का ये चेन बहुत लंबा हो सकता है.


सीवान में अब तक 29 कोरोना पॉजिटिव
सीवान में अब तक 29 लोग कोरोना पॉजिटिव पाये जा चुके हैं. इसमें से 21 लोग उस युवक के परिजन हैं वहीं दो उसके उसके पड़ोसी. सीवान में ही दुबई से आये एक और व्यक्ति को खुला छोड़ दिया गया था. वह व्यक्ति भी कोरोना पॉजिटिव पाया जा चुका है. कुल मिलाकर 29 लोग अब तक पॉजिटिव पाये जा चुके हैं. ये संख्या और बढ़ने की आशंका है.


बिहार में अब तक 60 पॉजिटिव केस मिले
बिहार के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि सूबे में आज दो और कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं. ये सीवाने के रघुनाथपुर प्रखंड के पंजवार गांव के ही हैं. ये उसी युवक के संपर्क में आये थे जो ओमान से वापस लौटा था. आज जिन दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली उसमें एक 10 साल की बच्चा और एक 28 साल का युवक है.