नेपाल में 24 भारतीय पुलिस के हत्थे चढ़े, भारत में आपदा का हवाला देकर मांग रहे थे भीख, इस राज्य के हैं निवासी

नेपाल में 24 भारतीय पुलिस के हत्थे चढ़े, भारत में आपदा का हवाला देकर मांग रहे थे भीख, इस राज्य के हैं निवासी

DESK: दुनिया के गरीब देशों में शुमार नेपाल में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां भारत के 24 लोग भीख मांगते हिरासत में लिए गए हैं। सभी भीख मांगने वाले भारतीय लोगों से यह कह रह थे कि भारत में प्राकृतिक आपदा आई है, ऐसे में उन्हें मदद की तरकार है। खुद को आपदा पीड़ित बताकर लोगों से भीख मांगकर पैसे वसूल रहे थे। हिरासत में लेने के बाद पुलिस ने सभी को वापस भारत भेज दिया है।


खुद को आपदा पीड़ित बताक भीख मांगने वाले 12 नाबालिग समेत 24 लोग राजस्थान के रहने वाले बताए जा रहे हैं। सभी 24 लोगों को भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के नेपाल की तरफ वाले इलाके बिर्तामोड की सड़कों पर भीख मांगते हुए हिरासत में लिया गया है। ये सभी लोग बच्चों की मदद से अलग अलग बहाने बनाकर लोगों से भीख मांगते थे। 


पुलिस के मुताबिक, सभी बिर्तामोड़ बुसपार्क में एक किराए के कमरे में समूहों में रह रहे थे और फर्जी दस्तावेजों के आधार पर खुद को प्राकृतिक आपदा पीड़ित बताते थे और कहते थे आपदा में उन्होंने अपना घर बार सब खो दिया है। सभी को चेतावनी देने के बाद पुलिस ने भारत वापस भेज दिया है। बता दें कि नेपाल में त्योहारों का मौसम आते ही सीमा क्षेत्र में भिखारियों की संख्या बढ़ जाती है।