नए साल में इंसास और SLR से लैश होगी बिहार पुलिस, खरीदे जाएंगे ये हथियार;जानिए क्या है पूरा प्लान

नए साल में इंसास और SLR से लैश होगी बिहार पुलिस, खरीदे जाएंगे ये हथियार;जानिए क्या है पूरा प्लान

PATNA : बिहार पुलिस नए साल में आधुनिक हथियारों से लैश होगी। अब सूबे की पुलिस के पास भी इंसास राइफल समेत कई तरह के आधुनिक हथियार होंगे ताकि अपराधियों से डट कर सामना किया जा सके। इसको लेकर राज्य सरकार के तरफ से राशी भी जारी कर दी गई है। जिसके बाद अब जल्द ही इन हथियारों की ख़रीददारी शुरू की जाएगी। 


दरअसल, बिहार पुलिस में हुई नई बहाली और प्रोन्नति के बाद अब पुलिस पदाधिकारियों के लिए करीब 17 हजार अत्याधुनिक हथियारों की खरीद की जाएगी। इनमें 7.62 एमएम असाल्ट राइफल, 7.62 एसएलआर राइफल, 5.66 एमएम इंसास और 9 एमएम ऑटो पिस्टल जैसे शस्त्र शामिल हैं। इसको लेकर गृह विभाग ने करीब 248 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। इस राशि से एक माह के अंदर हथियारों और गोलियाें की खरीद पूरी करने को कहा गया है।


विभागीय जानकारी के अनुसार, बिहार पुलिस के लिए तिरुचिरापल्ली, खमरिया और वरनगांव की आयुध (आर्डिनेंस) फैक्ट्री से 121 करोड़ 60 लाख रुपये से हथियारों की खरीद की जाएगी। इनमें 8300 एसएलआर राइफल, 100 असाल्ट राइफल और 37 लाख से अधिक गोलियां शामिल हैं। साथ ही साथ तमिलनाडु की तिरुचिरापल्ली से ही 1250 त्रिची असाल्ट राइफल और 2750 एसएलआर राइफलों की खरीद की जानी है। इस पर करीब 40 करोड़ 93 लाख की राशि खर्च होगी। 


जबकि, पश्चिम बंगाल की इशापुर राइफल फैक्ट्री से 630 नाइन एमएम आटो पिस्टल और दो हजार इंसास की खरीद की जाएगी। इस पर करीब 31 करोड़ 78 लाख की राशि खर्च होने का अनुमान है। कोलकाता के पास इशापुर राइफल फैक्ट्री से ही करीब 20 करोड़ 64 लाख की लागत से दो हजार आटो नाइन एमएम पिस्टल की भी खरीद होनी है।


उधर, गृह विभाग ने बिहार पुलिस की विशेष शाखा और सुरक्षा प्रभाग के इस्तेमाल के लिए चार जैमर की खरीद की भी मंजूरी दी है। इनमें तीन माउंटेड जैमर जबकि एक पोर्टेबल जैमर की खरीद की जाएगी। इन जैमर को भारत इलेक्ट्रानिक्स, हैदराबाद से खरीदा जाएगा जिस पर करीब 96 लाख 19 हजार की राशि खर्च होगी।