National Herald मामले में आज सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी ईडी, कांग्रेसी करेंगे धरना प्रदर्शन

National Herald मामले में आज सोनिया गांधी से पूछताछ करेगी ईडी, कांग्रेसी करेंगे धरना प्रदर्शन

DELHI : नेशनल हेराल्ड मामले में आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से प्रवर्तन निदेशालय पूछताछ करेगी. सोनिया गांधी को आज पूछताछ के लिए बुलाया गया है. संसद के चालू सत्र में सोनिया गांधी सीडी की पूछताछ को लेकर आज संसद से लेकर सड़क तक पर सियासत गरमाई रहेगी. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक तरफ जहां के सामने सवालों का जवाब देने के लिए हाजिर होंगी, तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस का देश भर में धरना प्रदर्शन देखने को मिलेगा.


पिछले दिनों राहुल गांधी से जब ईडी ने पूछताछ की थी. तब भी कांग्रेसियों ने धरना प्रदर्शन किया था. दिल्ली में कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं की तरफ से जोरदार प्रदर्शन देखने को मिला था, लेकिन आज नई दिल्ली में यह संभव नहीं हो पाएगा. संसद के मानसून सत्र के दौरान दिल्ली में सुरक्षा इंतजाम बेहद सख्त हैं और इसलिए प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी जाएगी. हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता पार्टी मुख्यालय में जमा होंगे और इसके बाद दफ्तर की तरफ बढ़ने का प्रयास जरूर करेंगे. आज कांग्रेस नेताओं का होगा, उनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत अन्य केंद्रीय नेता शामिल है.


नेशनल हेराल्ड मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के खिलाफ मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत ईडी ने केस दर्ज किया है. इसके बाद राहुल गांधी को पूछताछ के लिए बुलाया गया था. राहुल गांधी से 5 दिनों में तकरीबन 50 घंटे तक पूछताछ की जा चुकी है. तब सोनिया गांधी पूछताछ में शामिल नहीं हो पाई थी, क्योंकि उनकी तबीयत खराब थी.. यह पूरा मामला 1937 में स्थापित नेशनल हेराल्ड न्यूजपेपर प्रकाशित करने वाली कंपनी के जल को घाटे से उबारने को लेकर जुड़ा हुआ है. कांग्रेस पार्टी ने इस कंपनी को 90 करोड़ का कर दिया था, लेकिन बाद में इसी कर्ज के एवज में ए जे एल ने अपने 99 फ़ीसदी शेयर यंग इंडियन कंपनी को दे दिए. यंग इंडियन कंपनी सोनिया गांधी और राहुल गांधी के 38–38 फीसदी शेयर के साथ चलती है.