मुस्लिम बहनें बना रही मास्क, बांट रहें हिंदू भाई

मुस्लिम बहनें बना रही मास्क, बांट रहें हिंदू भाई

SASARAM : हिंदू-मुस्लिम-सिख-ईसाई हम सब हैं भाई-भाई देश का ये मूलमंत्र उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम तक सभी को एक सूत्र में पिरोया हुआ है। देश कोरोना संकट के मुश्किल दौर से गुजर रहा है। ऐसे में एक बार फिर हमारे देश में उसी गंगा-जमुनी तहजीब की झलक देखने को मिल रही है। कोरोना के खिलाफ जंग में हिंदू-मुसलमान सब मिल कर कूद पड़े हैं। सासाराम में इसका जीता-जागता उदाहरण देखने को भी मिला। 

रोहतास जिले के सूर्यपूरा  में हिंदु-मुस्लिम एकता की जीती-जागतू मिसाल देखने को मिली। जहां कोरोना के खिलाफ जंग में मुस्लिम बहनें मास्कर तैयार कर रही हैं तो हिंदु भाई लोगों तक जा-जाकर उसे बांट रहे हैं। सूर्यपुरा के बलिहार टोले के की तीन मुस्लिम लड़कियां नसीमा, कश्मीरी तथा शबाना इन दिनों दिन-रात एक कर हजारों मास्क तैयार करने में लगी हैं। बनाए गये मास्क को सूर्यपुरा के छठ पूजा कमेटी के कार्यकर्ताओं द्वारा वितरण किया जा रहा है। 

इन मुस्लिम लड़कियों को छठ पूजा कमिटी के लोगों ने कपड़ा, इलास्टिक,रबर, धागे तथा अन्य सामान मुहैया कराया। उसके बाद यह मुस्लिम लड़कियां रात दिन अपने काम में लग गई। पिछले 14 दिनों से 8 हज़ार से अधिक फेस-मास्क इन लड़कियों ने तैयार कर दिए हैं। साथ ही इन लोग का लक्ष्य है कि फिलहाल 10 हज़ार मास्क बनाकर पूरे इलाके में वितरण किया जाए। जिसमें छठ पूजा कमेटी के लोग मदद में लगे हैं।

कमिटी के लोगों का कहना है कि तीन मुस्लिम बहनें उनको सहयोग दे रही है। चूंकि इस समय गांव से बाहर जाकर मास्क खरीदना काफी खर्चीला और असुविधाजनक है। ऐसे में गांव में ही नसीमा, कश्मीरी, शबाना मिलकर मास्क बनाने का बीड़ा उठाया हैं। छठ पूजा कमिटी के लोग अध्यक्ष विजय सिंह के नेतृत्व में इन बहनों के बनाए मास्क को लोगों तक निशुल्क पहुंचा रहे हैं। विपत्ति के समय आपसी सहयोग का यह मिसाल पूरे जिला में चर्चा का विषय बना हुआ है।