मॉनसून सत्र का आज तीसरा दिन:अनुपूरक बजट पर आज होगी बहस,इन मुद्दों को लेकर सदन में आक्रामक रहेगी BJP

मॉनसून सत्र का आज तीसरा दिन:अनुपूरक बजट पर आज होगी बहस,इन मुद्दों को लेकर सदन में आक्रामक रहेगी BJP

RANCHI : झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र का आज तीसरा दिन है। सोमवार को शोरगुल के बीच सदन की कार्यवाही महक 40 मिनट ही चल पाई थी। सदन के बाहर सत्तारूढ़ दल के नेता मणिपुर हिंसा मामले को लेकर विपक्ष पर हमला बढ़ते तो वही कानून व्यवस्था को लेकर विपक्षी दल ने भी काफी हंगामा किया था। हालांकि इस हंगामे के बीच वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने चालू वित्तीय वर्ष 2023- 24 का 11,988 करोड़ रुपए का पहला अनुपूरक बजट पेश किया। अब आज संपूरक बजट पर सदन में बहस होगी।


दरअसल, झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन सदन में अनुपूरक बजट पर बहस होनी है। हालांकि यह उम्मीद जताया जा रहा है कि सदन के बाहर से लेकर भीतर तक आज भी काफी हंगामा देखने को मिल सकता है। सोमवार को जिस तरह भाजपा ने आदिवासियों की सुरक्षा की बात को लेकर हंगामा किया है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी आज भी नियोजन नीति और कानून व्यवस्था को लेकर सदन में हंगामा हो सकता है।


मालूम हो कि, अनुपूरक बजट में सबसे अधिक राशि ऊर्जा विभाग के लिए आवंटित करने का प्रावधान किया गया है। बजट में 7033 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा नगर विकास और आवास विभाग को 927 करोड़ देने का का प्रावधान है। ब्याज मद में 703 करोड़, ऋण वापसी मद में 415 करोड़, गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के मद में 587 करोड़, 151 करोड़ आपदा प्रबंधन प्रभाग के लिए, 574 करोड़ ग्रामीण विकास विभाग के लिए, 180 करोड़ रुपये कृषि विभाग के लिए देने का अनुपूरक बजट में प्रावधान किया गया है।


आपको बताते चलें कि, झारखंड विधानसभा का मानसून सत्र चल रहा है, लेकिन माहौल पूरा गर्म है। सोमवार को हंगाम की वजह से समय से पहले ही सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई। सोमवार को सदन की कार्यवाही की शुरुआत के साथ ही विपक्ष के विधायक हंगामा करने लगे। बीजेपी विधायक वेल में जाकर बैठ गए, बार-बार स्पीकर के समझाने के बाद भी वो नहीं माने।