लोकसभा चुनाव : महिलाओं की अनदेखी कर रही पॉलिटिकल पार्टियां, अबतक सिर्फ 9 महिला कैंडिडेट को टिकट ; RJD ने दिया सबसे अधिक महत्व

लोकसभा चुनाव :  महिलाओं की अनदेखी कर रही पॉलिटिकल पार्टियां, अबतक सिर्फ 9 महिला कैंडिडेट को टिकट ; RJD ने दिया सबसे अधिक महत्व

PATNA : देश में हर तरफ लोकसभा चुनाव का प्रचार -प्रसार का माहौल है। ऐसे में बिहार में 40 लोकसभा सीटों पर सात चरणों में चुनाव होने हैं। इस चुनाव को लेकर एनडीए ने सभी सीटों पर अपने कैंडिडेट के नाम का एलान कर दिया है। जबकि महागठबंधन के अंदर कुछ सीटों पर कैंडिडेट तय करना बाकी है। हालांकि, चुनाव का एलान होते ही ग्रामीण इलाकों में नेताओं के नाम से नारे लगने शुरू हो गए हैं। लेकिन, इस बार के चुनाव में जो सबसे हॉट टॉपिक बना हुआ है वह है कि बिहार में कितने सीटों पर महिला कैंडिडेट को मैदान में उतारा जाएगा। हालांकि, अबतक दोनों गठबंधन से अबतक 7 महिला कैंडिडेट मैदान में हैं। अब एनडीए कोटे में सीट खाली है नहीं और महागठबंधन क्या करती है इसपर नजर बनी हुई है। 


दरसअल, इस लोकसभा चुनाव से पहले देश के अंदर महिला आरक्षण बिल हो या महिला सशक्तिकरण और महिलयों को उचित हक़ देने की बात। इसको लेकर सभी राजनीतिक दल के नेता अपने विजन को बता रहे थे और खुद को महिला हितैषी बनाने में लगे हुए हुए थे। लेकिन, जैसे ही चुनाव आयोग ने आम चुनाव को लेकर तारीखों का एलान किया और फिर कैंडिडेट का नाम तय करने की लेकर बैठक हुई तो इन दावों का हकीकत निकल कर सामने आने लगा। इस चुनाव में अबतक मात्र 7 महिला कैंडिडेट मैदान में दिए गए हैं। जिसमें राज्य और केंद्र के अंदर में काबिज एनडीए गठबंधन से 4 लोगों को सिंबल दिया गया है तो महागठबंधन से 3 लोगों को सिंबल दिया गया है। 


जदयू ने भी नहीं दिया अधिक महत्त्व 

इस आम चुनाव में जदयू के तरफ से दो महिला कैंडिडेट को मैदान में उतारा गया है। इन दोनों का नाम और लोकसभा सीट की चर्चा करें तो सबसे पहले बाहुबली नेता आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद को शिवहर सीट से जदयू ने अपना कैंडिडेट बनाया है। कुछ दिन पहले इनके बेटे भी पाला बदलकर जदयू के साथ आ गए हैं। इसके अलावा सीवान सीट से रमेश कुशवाहा की पत्नी विजयलक्ष्मी कुशवाहा को पार्टी के जातीय समीकरण का ख्याल रखकर अपना कैंडिडेट बनाया है। 


चिराग ने दिया आधा हक़ 

इसके बाद बात करें एनडीए में शामिल अन्य दलों की तो मात्र लोजपा (रामविलास ) के तरफ से ही दो महिला को अपना कैंडिडेट को बनाया गया है। इसमें एक सीट जदयू एमएलसी की पत्नी वीणा देवी को वैशाली लोकसभा सीट से सिंबल दिया गया है। इसके साथ ही समस्तीपुर से सीट अशोक चौधरी की बेटी को अपना कैंडिडेट बनाया है। 


राजद से अबतक 5 को टिकट 

उधर, महागठबंधन के तरफ से मात्र राजद ने ही महिला को अपना कैंडिडेट बनाया है। राजद ने तीन लोकसभा सीटों पर अपना कैंडिडेट उतारा है। उसमें जमुई सीट से अर्चना रविदास को पार्टी ने अपना कैंडिडेट बनाया है। इसके लिए आज तेजस्वी चुनावी जनसभा भी करने जा रहे हैं। इसके अलावा पूर्णिया सीट से बीमा भारती राजद के सिंबल पर चुनाव मैदान में हैं। वह जदयू से पाला बदलकर राजद में गई है। इसके बाद अशोक महतो की पत्नी अनीता महतों हैं, इन्हें खरमास के समय में शादी करवा कर पार्टी ने अपना कैंडिडेट बनाया है। इसके अलावा लालू परिवार से भी दो बेटियां चुनावी मैदान में उतरी हैं। जिसमें एक नाम नया है रोहणी आचार्या और एक तो पहले से ही लोकसभा चुनाव लड़ती आ रहीं मीसा भारती का है। हालांकि पिछले लोकसभा चुनाव में शिकस्त मिलने के बाद उन्हें राज्यसभा भेज दिया गया था।