लोकसभा चुनाव 2024 :पहले चरण में 4 सीटों पर 72 ने किया नामांकन, जदयू - कांग्रेस और वामदल के कैंडिडेट नहीं

लोकसभा चुनाव 2024 :पहले चरण में 4 सीटों पर 72 ने किया नामांकन,  जदयू - कांग्रेस और वामदल के कैंडिडेट नहीं

PATNA : लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार सीटों पर नामांकन गुरुवार को समाप्त हो गया। अधिकतर प्रत्याशियों ने आखिरी दिन अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया। इसके बाद जो डाटा आया वह अपने आप में जागरूकता का संदेश दे रही है। इसके साथ ही इससे यह भी देखने को मिल रहा है कि लोग लोकतंत्र के इस महापर्व में कैसे आगे बढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।


दरअसल, निर्वाचन आयोग की तरफ से पहले चरण को लेकर जो जानकारी दी गई है वह अपने आप में काफी रोचक है। आयोग  के अनुसार, गया लोकसभा क्षेत्र में 22, नवादा में 17, औरंगाबाद में 21 और जमुई में 12 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है। अब इन सीटों पर नाम वापसी की आखिरी तारीख 2 अप्रैल है। इस समय तक यदि कोई उम्मीदवार अपना नाम वापस कर लेते हैं तो उचित है वरना 2 अप्रैल के बाद भी तय होगा कि कितने कैंडिडेट चुनावी मैदान में हैं।


वहीं, बात करें हम यदि कोई दिग्गज और बड़े चेहरा कि गया लोकसभा सीट से एनडीए के जीतन राम मांझी तो महागठबंधन  से कुमार सर्वजीत ने अपना नामांकन दाखिल किया। वही नवादा से एनडीए कैंडिडेट के रूप में विवेक ठाकुर तो महागठबंधन के कैंडिडेट श्रवण कुमार ने भी अपना नामांकन दाखिल किया। यहां तीसरे उम्मीदवार के रूप में गुंजन सिंह और विनोद यादव ने भी चुनाव मैदान में उतरकर अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया है।


इसके अलावा यदि बात करें हम जमुई लोक सभा सीट से तो यहां एनडीए प्रत्याशी के रूप में चिराग पासवान के जीजा अरुण भारती महागठबंधन की प्रत्याशी के रूप में अर्चना रविदास ने अपना नामांकन दाखिल किया है। जबकऔरंगाबाद संसदीय क्षेत्र से 21 नामांकन हुए हैं। इसमें से गुरुवार को 15 नामांकन हुए। गुरुवार को नामांकन करने वालों में महागठबंधन के राजद प्रत्याशी अभय कुशवाहा भी शामिल है। इससे पूर्व ही भाजपा के सुशील कुमार सिंह ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया था।


आपको बताते चलें कि, बिहार में पहले चरण के लोकसभा चुनाव वाले चार सीटों में जदयू, कांग्रेस  के कोई उम्मीदवार चुनाव में नहीं हैं। एनडीए की ओर से भाजपा के दो, लोजपा (रामविलास) और हम के एक-एक प्रत्याशी उम्मीदवार दम दिखाएंगे। वहीं महागठबंधन की ओर से इन सभी सीटों पर सिर्फ राजद ने कैंडिडेट मैदान में उतारे हैं।