लोकसभा चुनाव 2024 : 10 हेलीकॉप्टर भरेंगे चुनावी उड़ान, शुरू हुई बुकिंग; NDA और महागठबंधन की ताबड़तोड़ रैलियां

लोकसभा चुनाव 2024 : 10 हेलीकॉप्टर भरेंगे चुनावी उड़ान, शुरू हुई बुकिंग; NDA और महागठबंधन की ताबड़तोड़ रैलियां

PATNA : लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों के एलान हो गया है। राज्य के अंदर सात चरणों में चुनाव होने हैं। वहीं, इस बार के चुनाव प्रचार में भी कई नेता हेलीकाप्टर के जरिए प्रचार - प्रसार करते नजर आएंगे। मतलब विभिन्न राजनीतिक दलों की ओर से चुनावी समर में मैदान मारने के लिए जमीन से लेकर आसमान तक तैयारी की जा रही है। दोनों गठबंधन एक दूसरे को पटखनी देने के लिए ताबड़तोड़ रैलियों का शेड्यूल तय करने में जुटे हैं। 


दरअसल,लोकसभा चुनाव को लेकर पटना एयरपोर्ट से हेलीकॉप्टरों की बुकिंग की प्रकिया शुरू हो गई है। इस बार के चुनाव में लगभग दस हेलीकॉप्टरों की बुकिंग के आसार हैं। इनमें से दो हेलीकॉप्टर की बुकिंग हो चुकी है। सूत्रों ने बताया कि भाजपा की ओर से एक हेलीकॉप्टर की बुकिंग हो गई है। एक चॉपर 17 मार्च से ही खड़ा है। इसे राजद की ओर से बुक बताया जा रहा है। 


वहीं, आने वाले एक हफ्ते में भाजपा की ओर से पांच और हेलीकॉप्टर की बुकिंग संभावित है। राजद की ओर से दो, कांग्रेस की ओर से दो और जदयू की ओर से एक हेलीकॉप्टर की बुकिंग संभावित है। सामान्य उड़ानों के बीच चॉपरों की आवाजाही से पटना एयरपोर्ट की व्यस्तता बढ़ने वाली है। जैसे-जैसे रैलियों की तिथि तय होगी और चॉपरों की आवाजाही बढ़ेगी,एटीसी की व्यस्तता भी बढ़ेगी।


आपको बताते चलें कि, सभी राजनीतिक दलों की ओर से चॉपरों की आवाजाही की सूचना भी एटीसी को देनी होगी, ताकि समयानुसार विमानों की आवाजाही के बीच हेलीकॉप्टरों की सुरक्षित उड़ान सेवा बहाल रखी जा सके। बिहार के गांवों, जिलों में हेलीकॉप्टर से प्रचार को लेकर जनता के बीच भी कौतूहल रहता है। रैलियों में हेलीकॉप्टर को देखने और अपने प्रिय नेताओं को देखने के लिए लोग दर्जनों किमी पैदल चलकर आते हैं।