लोकसभा चुनाव के लिए BJP आज जारी करेगी संकल्प पत्र, घोषणापत्र में क्या होंगे वादे

लोकसभा चुनाव के लिए BJP आज जारी करेगी संकल्प पत्र, घोषणापत्र में क्या होंगे वादे

DESK : लोकसभा चुनाव को लेकर  प्रचार - प्रसार पूरे चरम पर है। पहले चरण की वोटिंग में अब कुछ दिन ही बाकी रह गए हैं। कुल सात चरणों में होनेवाली वोटिंग में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी जबकि आखिरी चरण का मतदान एक जून को होगा। इस बीच भारतीय जनता पार्टी आज अपना चुनाव घोषणा पत्र जारी करने वाली है। बीजेपी इसे संकल्प पत्र कह चुकी है। 


दरअसल, बीजेपी का संकल्प पत्र तैयार करने के लिए पार्टी ने पिछले दिनों रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। समिति ने कई बैठकों के बाद संकल्प पत्र को अंतिम रूप दिया है। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, पीयूष गोयल, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, किरण रीजीजू और अर्जुनराम मेघवाल के अलावा गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित कुल 27 नेता इस समिति के सदस्य हैं। निर्मला सीतारमण इस समिति की संयोजक हैं। 


वहीं,  भाजपा को अपने घोषणा पत्र के लिए 1.5 मिलियन से अधिक सुझाव प्राप्त हुए हैं, जिसमें NaMo ऐप के माध्यम से 400000 से अधिक और वीडियो के माध्यम से 1.1 मिलियन से अधिक सुझाव शामिल हैं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी का घोषणा पत्र विकास, समृद्ध भारत, महिलाओं, युवाओं, गरीबों और किसानों पर केंद्रित होगा। ऐसा कहा जा रहा है कि बीजेपी मेनिफेस्टो में इस बार अर्थव्यवस्था की मजबूती देने वाली कारकों पर विशेष फोकस रहेगा. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के हटने और अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के बाद बीजेपी का फोकस अब देश की अर्थव्यवस्था की ओर देखने को मिल सकता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद भी 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने की बात कह रहे हैं। 


मेनिफेस्टो के संभावित मुद्दे

  • बीजेपी के GYAN के वेलफेयर थ्योरी पर आधारित G-गरीब Y-युवा A-अन्नदाता N-नारी हो सकता है।  मेनिफेस्टो में पीएम नरेंद्र मोदी के 2047 के विकसित भारत की संकल्पना पर होगा।  इसमें विकसित भारत का रोडमैप भी दिखेगा। समाज के सभी वर्गों को हेल्थ इंश्योरेंस के एंबिट में लाने पर जोर हो सकता है अभी तक समाज के गरीब वर्ग के लिए आयुष्मान कार्ड के जरिए ये सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। अब इसके दायरे में समाज के सभी वर्ग को पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के जरिए लाने की कोशिश की जा सकती है। दलहन और तिलहन के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए MSP देने की घोषणा हो सकती है। 
  • पीएम किसान सम्मान निधि में दिए जाने वाले राशि और दायरे को बढ़ाया जा सकता है। 

  • महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार के लिए कुछ विशेष घोषणाएं की जा सकती है महिलाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा देने वाली योजनाओं को शामिल किया जा सकता है।  रोजगार को बढ़ावा देने के लिए युवाओं को सस्ते दरों पर लोन उपलब्ध कराने और आकर्षित करने वाली अन्य घोषणा हो सकती है। काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और उज्जैन महाकाल कॉरिडोर के तर्ज पर कुछ अन्य सांस्कृतिक राष्ट्र के प्रतीक स्थलों के विकास की बात रखी जा सकती है।