कल खत्म हो रहा देश के 49वें चीफ जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल, डीवाई चंद्रचूड़ होंगे नए मुख्य न्यायाधीश

कल खत्म हो रहा देश के 49वें चीफ जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल, डीवाई चंद्रचूड़ होंगे नए मुख्य न्यायाधीश

DESK : भारत के चीफ जस्टिस यूयू ललित का कल यानि 8 नवंबर को कार्यकाल खत्म हो रहा है। बता दें कि, चीफ जस्टिस यूयू ललित का 74 दिन का कार्यकाल कल पूरा होने जा रहा है, जिसके बाद अब  9 नवंबर को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ भारत के नए चीफ जस्टिस होंगे। यह अगले दो सालों के लिए भारत के चीफ जस्टिस  रहेंगे। 


बता दें कि, मौजूदा चीफ जस्टिस यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी यानी देश के अगले चीफ जस्टिस के तौर पर केंद्र सरकार से जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। ऐसी परंपरा रही है कि देश के वर्तमान  चीफ जस्टिस अपने कार्यकाल खत्म होने से पहले दूसरे वरिष्ठतम जज के नाम की सिफारिश सरकार को भेजते हैं। हालांकि, यह पत्रऔपचारिक पत्र होता है जिसे सरकार को भेजा जाता हैं। इस लिहाज से अभी जस्टिस यूयू ललित के बाद जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ दूसरे वरिष्ठतम जज हैं, इसलिए केंद्र सरकार से इनके नाम की सिफारिश की गई। इसको लेकर भारत के वतर्मान चीफ जस्टिस ने केंद्र को पत्र भेजने से पहले आज सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की मीटिंग बुलाई थी। 


गौरतलब हो कि, देश के 49वें चीफ जस्टिस यूयू ललित का जन्म 9 नवंबर 1957 को महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था।  उन्होंने जून 1983 में बार काउंसिल ऑफ महाराष्ट्र और गोवा से कानून की प्रैक्टिस शुरू की। इन्हें अप्रैल 2004 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता के रूप में नामित किया गया। ये सुप्रीम कोर्ट के ये दूसरे मुख्य न्यायधीश है जिनका कार्यकाल सबसे कम दिनों के लिए महज 74 दिनों का ही रहा है। हालांकि, इन्होंने कई बड़े फैसलों को जल्द निपटारा किया है। अपने काम के प्रति निष्ठा व योगदान से ही लोगों के चहेते व गरीबों के मसीहा बनें। जस्टिस यूयू ललित ने देश के 49वें मुख्य  न्यायाधीश के रूप में 27 अगस्त को शपथ ली थी।