केके पाठक के आदेश से बदरंग हुई शिक्षकों की होली, तेजस्वी ने CM नीतीश से कर दी बड़ी मांग

केके पाठक के आदेश से बदरंग हुई शिक्षकों की होली, तेजस्वी ने CM नीतीश से कर दी बड़ी मांग

PATNA : बिहार के शिक्षकों की छुट्टी पर एक बार फिर से कैंची चली है और इस बार उनका होली भी बेरंग होने वाली है। दरअसल,शिक्षा विभाग के एसीएस केके पाठक के एक आदेश ने शिक्षकों की होली बदरंग कर दी है। साथ ही गुड फ्राइडे की छुट्टी भी नहीं मिलेगी। शिक्षा विभाग आदेश जारी किया है कि शिक्षकों को होली के दिन भी ट्रेनिंग के लिए कॉलेज जाना होगा। इसके बाद अब इस मामले में तेजस्वी यादव ने बड़ा सवाल उठाया है और सरकार से  मांग भी की है। 


तेजस्वी ने एक्स करते हुए लिखा है कि- NDA की बिहार सरकार के आदेशानुसार शिक्षकों को होली के दिन भी उपस्थित रहना है। बिहार में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ कि होलिकोत्सव अथवा होली अवकाश के दिन जब पूरा राज्य होली मना रहा होगा, तब शिक्षक अपने परिवार से दूर रहेंगे। CM को इस मामले में हस्तक्षेप करना चाहिए।


मालूम हो कि, एससीईआरटी के निदेशक सज्जन आर ने  लेटर जारी करते हुए कहा है कि  25 से 30 मार्च तक सभी ट्रेनिंग संस्थानों में छुट्टियां रद्द कर दी गई है। शिक्षा विभाग की ओर से जारी किए गए पत्र में लिखा है कि-  दिनांक 25 मार्च, 2024 से 30 मार्च, 2024 तक होने वाले 6 दिवसीय आवासीय FLN प्रशिक्षण हेतु कक्षा 1-5 तक के वैसे शिक्षकों को प्रतिनियुक्त करना सुनिश्चित करें जिन्होंने पूर्व में कक्षा 1-2 एवं कक्षा 3-5 तक प्रशिक्षण नहीं लिया हो। 


शिक्षकों के अनुपलब्धता की स्थिति में 3 जुलाई, 2023 से बुनियाद 1 के प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षकों को भी भेजा जा सकता है। प्रशिक्षु प्रशिक्षण की पूर्व संध्या दिनांक 24 मार्च 2024 को निर्धारित किए गए प्रशिक्षण संस्थानों में अपना योगदान सुनिश्चित करेंगे। प्रशिक्षण के लिए रजिस्ट्रेशन दिनांक 24 मार्च, 2024 को अपराह्न 5:00 बजे शुरू हो जाएगा। दिनांक 25 मार्च 2024 प्रातः 5:30 बजे से 6:30 बजे तक योग / P.T होगा। तदुपरांत प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्वाहन 8:30 बजे से अपराह्न 7:30 बजे तक संचालित होगा।


वहीं, शिक्षा विभाग के इस आदेश के बाद से टीचर्स में भी भारी रोष व्याप्त है। इससे पहले गुड फ्राइडे के दिन स्कूलों की परीक्षा की तारीख में बदलाव को लेकर राजभवन की ओर से भी शिक्षा विभाग को पत्र लिखा जा चुका है। ये पत्र 20 मार्च को जारी किया गया था। जिसके जवाब में अभी तक संशोधित कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है। और अब होली के दिन शिक्षकों की ट्रेनिंग के मामले ने तूल पकड़ लिया है।