झारखंड में होने वाला है बड़ा सियासी खेल? सीएम सोरेन के आवास पहुंचे एडवोकेट जनरल, बुधवार को सहयोगी दलों के साथ अहम बैठक

झारखंड में होने वाला है बड़ा सियासी खेल? सीएम सोरेन के आवास पहुंचे एडवोकेट जनरल, बुधवार को सहयोगी दलों के साथ अहम बैठक

RANCHI: झारखंड में बड़े सियासी खेल के संकेत मिल रहे हैं। गांडेय के जेएमएम विधायक सरफराज अहमद के इस्तीफे के बाद सीएम आवास में सियासी गतिविधियां तेज हो गई है। चर्चा है कि ईडी के सातवें समन के बाद सीएम हेमंत सकते में हैं और अपनी पत्नी कल्पना को गांडेय सीट से विधायक बनाकर मुख्यमंत्री की कुर्सी बचाना चाहते हैं। इसी बीच खबर आ रही है कि सीएम आवास में हेमंत सोरेन महाधिवक्ता से कानूनी पहलूओं की जानकारी ले रहे हैं।


दरअसल, झारखंड में हुए कथित जमीन घोटाले की आंच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन तक पहुंच गई है। इस केस में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी अबतक सात समन भेजकर मुख्यमंत्री को पूछताछ के लिए बुला चुका है लेकिन वे ईडी के समक्ष पेश नहीं हुए। 29 दिसंबर ही ईडी ने हेमंत सोरेन को सातवां समन भेजकर पूछा था कि वे पूछताछ के लिए कब और कहां उपलब्ध रहेंगे लेकिन हेमंत सोरेन ने कोई जवाब नहीं दिया और ईडी की दो दिनों की डेडलाइन भी खत्म हो चुकी है।


ऐसे में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन कानूनी सलाह ले रहे है, इसके साथ ही महाधिवक्ता से वर्तमान हालात पर भी चर्चा कर रहे हैं।ईडी के अगले एक्शन और उसके बाद बदलने वाले राजनीतिक और संवैधानिक हालात पर चर्चा हो रही है। ईडी के किसी तरह के एक्शन से पहले सारे राजनीतिक विकल्पों और संवैधानिक स्थिति को लेकर तैयारी की जा रही है। राज्य में किसी तरह का कोई संवैधानिक संकट न हो और राज्य में राजनीतिक स्थिरता बनी रहे उसकी तैयारी की जा रही है।


इसी बीच मुख्यमंत्री ने कल यानी बुधवार को सत्तापक्ष के विधायक दलों की बैठक बुला ली है। 3 जनवरी को कांके स्थित मुख्यमंत्री आवास पर शाम 4.30 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के केंद्रीय सचिव की ओर से जारी किये गए पत्र में सभी विधायकों को इस बैठक में उपस्थित होने को कहा गया है। कहा जा रहा है कि इस बैठक में सभी विकल्पों पर चर्चा होगी और आगे की रणनीति और राजनीतिक कदम को लेकर फैसला लिया जाएगा।