आज से मिलेगा जन धन खाता में 500 रुपया, अग्रणी DM ने बनाया रूटीन, यहां देखिये लिस्ट

आज से मिलेगा जन धन खाता में 500 रुपया, अग्रणी DM ने बनाया रूटीन, यहां देखिये लिस्ट

PATNA : कोरोना को लेकर पूरे इंडिया में लॉक डाउन का एलान किया गया है. इस स्थिति में कोई भी गरीब भूखा ना मरे, इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से तमाम बड़ी सुविधाएं उपलब्ध कराने की घोषणा की गई थी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बड़ा फैसला लिया था. केंद्र सरकार कोरोना क्राइसिस में लोगों को आर्थिक मदद करने जा रही है. केंद्र सरकार ने 20 करोड़ महिला जन धन खाताधारकों को पैसा देने का एलान किया है. केंद्र सरकार अगले 3 महीने तक महिलाओं के जन धन खाता में 500-500 रुपये देने का एलान किया है.


केंद्र सरकार की ओर से तीन महीने तक जन धन खाता में 500-500 रुपये देने की शुरुआत इस महीने से शुरू हो गई है. 3 अप्रैल से बिहार के छपरा में रहने वाले लोग अपना पैसा निकाल सकते हैं. छपरा जिला प्रशासन की ओर से इसकी पूरी रुटीन तैयार की गई है. यह रूटीन सारण के अग्रणी जिला प्रबंधक सुजीत कुमार की ओर से तैयार किया गया है. पैसा निकालने में किसी भी महिला को  ना हो और साथ ही साथ लॉक डाउन का भी सही तरीके से पालन हो, इसके लिए यह रूटीन तैयार किया गया है. खाता संख्या के मुताबिक डेट निर्धारित किये गए हैं.


प्रशासन के इस पहल से बैंक में भीड़ जमा नहीं होने की संभावना जताई गई है. अग्रणी जिला प्रबंधक (एलडीएम) सुजीत कुमार ने बताया कि 3 अप्रैल से इसकी शुरुआत हो गई है. अकाउंट नंबर के आखिरी अंक के मुताबिक रूटीन तैयार किया गया है.


ये है पूरी रूटीन -
3 अप्रैल - जिस खाते के अंत में 0 या 1 है
4 अप्रैल - जिस खाते के अंत में 2 या 3 है
7 अप्रैल - जिस खाते के अंत में 4 या 5 है
8 अप्रैल - जिस खाते के अंत में 6 या 7 है
9 अप्रैल - जिस खाते के अंत में 8 या 9 है



9 अप्रैल के बाद कोई भी खाताधारी किसी भी कार्य दिवस के दिन बैंकिंग कार्य अवधि में ब्रांच या बीसी केंद्र से पैसे निकाल सकते हैं. इसके साथ ही 8 करोड़ महिलाओं को 3 महीने तक मुफ्त LPG रसोई गैस सिलेंडर देने का बड़ा फैसला सरकार ने लिया है. वित्त मंत्री ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है. इसके साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि कोई गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने इंतजाम किए हैं. प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा. इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा. इसके अलावा 1 किलो दाल भी दिया जाएगा.


लॉकडाउन से आम आदमी को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 3 महीने तक LPG रसोई गैस सिलेंडर मुुफ्त देने का ऐलान किया है. वित्त मंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा. इससे देश के 40 करोड़ रुपये परिवारों को फायदा पहुंचेगा. आपको बता दें कि उज्ज्वला योजना के तहत ग्राहकों को मुफ्त गैस कनेक्शन मिलता है.


इस योजना में बदलाव का लाभ 1 अगस्त 2019 से जुड़ने वाले ग्राहकों को ही मिलेगा. तेल कंपनियों ने जुलाई 2020 तक ईएमआई रिकवरी प्लान टालने का फैसला किया है. सरकार ने कई बड़े फैसले कोरोना से लड़ने के लिए लिया है. सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों और गरीबों के लिए 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज का ऐलान किया है, जो गरीब कल्याण योजना के तहत ये पैसा गरीबों के सीधे अकाउंट में भेजा जाएगा.  जनधन योजना खाताधारकों के खाते में सीधे पैसे जाएंग.