INS विक्रांत से डाटा चुराने वालों को NIA ने दबोचा, मुंगेर से एक शख्स की हुई गिरफ्तारी

INS विक्रांत से डाटा चुराने वालों को NIA ने दबोचा, मुंगेर से एक शख्स की हुई गिरफ्तारी

MUNGER : एनआईए ने मुंगेर में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक शख्स को गिरफ्तार किया है. एनआईए ने एक साथ 2 लोगों को गिरफ्तार किया है. उन पर INS विक्रांत से डाटा चोरी करने का आरोप है. गिरफ्तार किए गए दोनों शख्स केरल के कोच्चि बंदरगाह से मुंगेर आए थे. INS विक्रांत के शिपयार्ड से इन्होंने डाटा चोरी किया था.


राष्ट्रीय जांच एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक गिरफ्त दोनों आरोपियों से पूछताछ की जा रही है. विक्रांत पोत के हाई सिक्यूरिटी स्थान से संवेदनशील डेटा से संबंधित चार हार्ड डिस्क और अन्य उपकरणों की चोरी हुई थी, जिसकी जांच एनआईए को सौंपी गई थी. एजेंसी ने 2 लोगों को इस संवेदनशील मामले में धर दबोचा है. अधिकारियों ने कहा कि दोनों आरोपी दो साल पहले पोत पर पेंटिंग की नौकरी में लगे थे और अब इनकी गिरफ्तारी के बाद उनसे पूछताछ की जा रही है. पूछताछ के बाद इस चोरी से संबंधित जानकारियां मिलने की उम्मीद है. शिपयार्ड में 4000 कर्मचारी काम करते हैं.


पिछले साल सितंबर महीने में केरल पुलिस ने सीएसएल महाप्रबंधक द्वारा कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड की ओर से चोरी के बारे में दायर एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया था. बाद में जांच एनआईए को स्थानांतरित कर दी गई थी. इस चोरी से सुरक्षा की बड़ी खामी सामने आई थी. भारत के पहले स्वदेशी विमानपोत आईएनएस विक्रांत से कुछ कम्प्यूटर हार्डवेयर चुरा लिए गए थे. इसके निर्माण में लगे जब चार कम्प्यूटरों को नष्ट किया जा रहा था तो चार हार्ड डिस्क, रेंडम एक्सेस मेमोरी और प्रोसेसर कथित तौर पर चोरी हो गए थे जो विमानपोत पर इंस्टॉल किए गए थे.


इस मामले में एनआईए लगातार जांच कर रही थी. NIA के अफसरों ने सीआईएसएफ एयर सीएसएल कर्मचारियों, संविदाकर्मियों और अन्य लोगों सहित 1,200 से अधिक लोगों के फिंगरप्रिंट लिए थे. उसके बाद इसकी जांच की जा रही थी. टीम ने अब इस मामले में दो लोगों को अरेस्ट कर लिया है. दोनों से पूछताछ कर रही है.