इंडिया गेट पर बुझेगी अमर ज्योति, फजीहत के बाद पीएम ने सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाने का कर दिया ऐलान

इंडिया गेट पर बुझेगी अमर ज्योति, फजीहत के बाद पीएम ने सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाने का कर दिया ऐलान

DELHI : दिल्ली के इंडिया गेट पर 50 सालों से जल रही अमर जवान ज्योति आज बुझा दी जाएगी, उसके बदले इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति लगाई जाएगी. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ऐसे समय जब पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मना रहा है, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि ग्रेनाइट से बनी उनकी भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर स्थापित की जाएगी. यह उनके प्रति भारत के ऋणी होने का प्रतीक होगा.


बता दें कि इंडिया गेट पर जल रही 'अमर जवान ज्‍योति' का राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय होगा. रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, शुक्रवार दोपहर अमर जवान ज्‍योति का एक हिस्‍सा नैशनल वॉर मेमोरियल ले जाया जाएगा. 


आज 3.30 बजे दोनों लौ का विलय समारोह होगा. दोनों स्‍मारकों के बीच की दूरी बमुश्किल आधा किलोमीटर है. करीब तीन साल पहले, 25 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नैशनल वॉर मेमोरियल का उद्घाटन किया था. यहां 25,942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह एलान ऐसे वक्त पर किया है, जब इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति को लेकर विवाद चल रहा है. सरकार ने अमर जवान ज्योति को नेशनल वॉर मेमोरियल की लौ के साथ मर्ज करने के फैसले का कांग्रेस समेत कई विपक्षी दल केंद्र सरकार का विरोध कर रहे हैं.



कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कहना है कि यह बहुत दुख की बात है कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा. कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान को नहीं समझ सकते. कोई बात नहीं, हम अपने सैनिकों के लिए अमर जवान ज्योति एक बार फिर जलाएंगे.



बता दें कि अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी जो 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे. इस युद्ध में भारत की विजय हुई थी और बांग्लादेश का गठन हुआ था. तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को अमर जवान जोत का उद्घाटन किया था.