हजार रुपये के लिए जुटी तीन हजार की भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग को तोड़ पांच घंटे चलता रहा हंगामा

हजार रुपये के लिए जुटी तीन हजार की भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग को तोड़ पांच घंटे चलता रहा हंगामा

SUPAUL: सुपौल में हजार रुपये के लिए तीन हजार की भीड़ जुट गयी। इस दौरान कोरोना महामारी से निपटने के लिए जारी सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का सारी  सीमाएं टूट गयी। लोग सड़क पर घंटों हंगमा मचाते रहे। इस दौरान पुलिस भी मूकदर्शक बनी रही।


छातापुर थाना क्षेत्र के राजेश्वरी ओपी क्षेत्र के ग्वालपाड़ा गांव मे हजारों की भीड़ ने न सिर्फ हंगामा किया बल्कि लाठी डंडे के साथ प्रदर्शन किया। करीब पांच घंटे तक रही इस हंगामे के बाद लोगों ने अपने गुस्से का इजहार टायर जलाकर किया, इस दौरान प्रसासन के तमाम अधिकारी और पुलिस बल मौजूद थे। पुलिस वाले हंगामा करने वालों को समझाते रहे लेकिन प्रदर्शनकारियों ने उनकी एक बात नहीं मानी और अपने जिद पर अड़े रहें। हालांकि काफी जद्दोजहद के बाद लोगों का गुस्सा करीब पांच घंटे के बाद शांत हुआ।

देखिये वीडियो:


ये मामला  ग्वालपाड़ा पंचायत का है जहां बुधवार को कई डीलरों पर राशन वितरण में धांधली करने  और सरकार द्वारा भेजे गए हजार रुपया की राशि नहीं देने का आरोप लगाते हुए सैकड़ों ग्रामीणों ने पंचायत सरकार भवन के समीप आक्रोशपूर्ण प्रदर्शन किया, भीड़ उस समय और उग्र हो गई जब विरोध प्रदर्शन की सूचना पर राजेश्वरी ओपी प्रभारी कमलेश कुमार सिंह स्थल पर पहुंचे  और भीड़ को शांत करने के दौरान सख्ती दिखाई। आरोप है कि उन्होंने आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते अभद्र व्यवहार किया। जिसके बाद भीड़ मे शामिल और उग्र हो गई और पंचायत सरकार भवन मे तकरीबन पांच घंटे तक हंगामा होता रहा।


इस दौरान भीड़ में शामिल लोग ओपी प्रभारी को निलंबित करते हुए उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग करते रहे। लोगों ने राशन वितरण में धांधली बरतने का आरोप लगाते हुए जनवितरण के डीलर पर राशन नहीं देने तथा निर्धारित मात्रा से कम अनाज देने का आरोप लगाया। इस दौरान राशन कार्डधारी एवं बिना राशन कार्ड वाले तकरीबन दो से तीन हजार लोग जमा हो गए।


स्थिति काबू से बाहर होते देख और लॉकडाउन के बाबजूद सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उङा रहे इस  भीड़ में शामिल कई लोगों द्वारा  पुलिस व प्रशासन के आलाधिकारियों को मामले की जानकारी दी गई। जिसके बाद छातापुर थानाध्यक्ष अनमोल कुमार के अलावे  त्रिवेणीगंज एसडीएम विनय कुमार सिंह, एसडीपीओ गणपति ठाकुर, बीडीओ अजीत कुमार सिंह, सीओ सुमित कुमार सिंह, बीएसओ अमर कुमार शर्मा, जीविका बीपीएम रामबाबू कुमार, पुलिस बलों के साथ स्थल पर पहुंचे और माईकिंग के जरिये भीड़ को शांत कराते ग्रामीणों की शिकायतों को सुना।


इसके बाद एसडीएम विनय कुमार सिंह और एसडीपीओ गणपति ठाकुर ने माईकिंग करते ओपी प्रभारी पर विधिसम्मत त्वरित कार्रवाई करने का भरोसा दिलाया, कहा कि बिना राशन कार्ड वाले परिवारों का सर्वे जीविका दीदी के द्वारा घर घर जाकर किया जा रहा है, सर्वे के बाद वैसे परिवारों को भी राशन मुहैया करवाया जाएगा साथ ही सबों के खाते में एक एक हजार रूपये भेजे जाएंगे। साथ ही कहा गया कि  आरोपों की जांच कर दोषी पाये जाने पर उसके विरुद्ध प्राथमीकि दर्ज करते हुए डीलर का  अनुज्ञप्ति को रद्द कर दिया जाएगा, आश्वासन के बाद शांत हुई।