हमने 27 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला और आपने 23 करोड़ को वापस गरीबी में धकेल दिया: राहुल गांधी

हमने 27 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला और आपने 23 करोड़ को वापस गरीबी में धकेल दिया: राहुल गांधी

DESK: लोकसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरा। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में बेरोजगारी पर चर्चा नहीं हुई। जबकि सच्चाई यह है कि देश में 3 करोड़ लोगों ने अपना रोजगार खो दिया है। राहुल गांधी ने यह दावा किया कि पिछले 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी इस वक्त भारत में है। 


राहुल गांधी ने इस दौरान यूपीए सरकार की भी चर्चा की। कहा कि देश में यूपीए की सरकार थी तब दस साल के भीतर 27 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया था। वही वर्तमान की मोदी सरकार ने 23 करोड़ लोगों को गरीबी में धकेल दिया है। नोटबंदी और जीएसटी पर राहुल गांधी ने कहा कि इसने असंगठित क्षेत्र को ही खत्म कर दिया है जिससे अब दो तरह का हिन्दुस्तान बन गया है। एक गरीबों का हिन्दुस्तान और दूसरा अमीरों का हिन्दुस्तान। इन दो हिन्दुस्तानों के बीच में खाई बढ़ती जा रही है। गरीब हिन्दुस्तान के पास आज रोजगार नहीं है।


राहुल ने कहा कि यदि असंगठित क्षेत्र को मजबूत नहीं किया गया स्थिति और गंभीर बन जाएगी। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बने दो हिन्दुस्तान को जोड़ने का काम करना चाहिए। न्यू इंडिया और स्टार्टअप इंडिया के नारों से कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है। राहुल गांधी ने कहा कि देश को चलाने के लिए केंद्र और राज्य के बीच संवाद होना बेहद जरूरी है। वही राहुल गांधी ने पैगासस का मुद्दा लोकसभा में उठाया तो बीजेपी के सांसद आपत्ति जताते हुए हंगामा करने लगे। 


राहुल गांधी ने कहा कि UPA सरकार ने 27 करोड़ लोगों को ग़रीबी से निकाला था और मोदी सरकार ने 23 करोड़ लोगों को वापस ग़रीबी में धकेल दिया। आज हिन्दुस्तान के 100 सबसे अमीर लोगों के पास हिन्दुस्तान के 55 करोड़ लोगों से ज़्यादा संपत्ति है। हिन्दुस्तान के 84% लोगों की आमदनी घटी है और वो तेजी से गरीबी की ओर बढ़ रहे हैं। 27 करोड़ लोगों को हमने गरीबी से निकाला था और 23 करोड़ लोगों को आपने गरीबी में वापस डाल दिया। 


कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा कि हिन्दुस्तान के 100 सबसे अमीर लोग और अमीर हो गये हैं। अंबानी और अडानी को सब कुछ दे दिया गया है। पूरा का पूरा धन चुने हुए लोगों के हाथ में जा रहा हैं। इसलिए बने दो हिन्दुस्तान को जोड़ने का काम किया जाए। बेरोजगारों को नौकरी दी जानी चाहिए। 2021 में 3 करोड़ युवाओं ने अपना रोजगार खोया है। 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी आज हिन्दुस्तान में है। उन्होंने कहा कि मैं सिर्फ आलोचना नहीं कर रहा हूं बल्कि जो कुछ देश में हो रहा है उससे बहुत चिंतित भी हूं।


वही छात्रों के आंदोलन पर राहुल गांधी ने कहा कि यूपी और बिहार में नौकरी के लिए छात्रों ने आंदोलन किया लेकिन उस पर कुछ भी नहीं बोला गया। युवा अब रोजगार मांग रहा है लेकिन सरकार उन्हें रोजगार उपलब्ध नहीं करा पा रही है। 50 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी अभी देश में है।  


बता दें कि राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 2 फरवरी से शुरू हुआ। 31 जनवरी से शुरू हुआ बजट सत्र 11 फरवरी तक चलेगा। पहला चरण पूरा होने के बाद 12 फरवरी से 13 मार्च तक एक महीने का अवकाश रहेगा। दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा जो 8 अप्रैल तक चलेगा। 


इस सत्र में मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही संबंधित विभागों के मंत्री उत्तर देंगे। बजट पर चर्चा और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जवाब के बाद अनुदान मांगें और वित्त विधेयक पारित किया जाएगा। जिसके बाद 7 फरवरी को प्रधानमंत्री देंगे और 11 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारण जवाब देंगी।