हड़ताली शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने दिया बड़ा मौका, सस्पेंड टीचर कर सकते हैं योगदान

हड़ताली शिक्षकों को शिक्षा विभाग ने दिया बड़ा मौका, सस्पेंड टीचर कर सकते हैं योगदान

PATNA: इस वक्त की बड़ी खबर पटना से हड़ताली शिक्षकों को लेकर आ रही है. शिक्षा विभाग ने हड़ताल के दौरान सस्पेंड शिक्षकों को योगदान करने का मौदा दिया है. प्राथमिक शिक्षा निदेशक रणजीत कुमार सिंह ने मौका दिया है.

रंजीत कुमार ने कहा कि सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है जो भी हड़ताली शिक्षक योगदान करना चाहते हैं वह डीईओ, बीईओ ऑफिस में योगदान दे सकते हैं. जिन शिक्षकों को सस्पेंड किया गया है. उनके प्रति नरमी बरती जाएगी. शिक्षकों के वेतन बढ़ोतरी को लेकर कोई बात नहीं हुई है. अगर तीन माह तक हड़ताली शिक्षक अगर योगदान नहीं करते हैं उनकी सेवा स्वत: समाप्त हो जाएगा. उनको योगदान का मौका नहीं मिलेगा. यह भी कहा गया है कि संघ की लड़ाई से शिक्षक बचे. क्योंकि इस लड़ाई में बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है. फिलहाल हड़ताली शिक्षकों से सरकार कोई बात करने वाली नहीं है. 


22 अप्रैल को माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को लेटर लिखा था. लेटर में लिखा गया है कि आप को अवगत कराया जाता है कि बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति एवं माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक हड़ताल पर है. इसको लेकर 24 अप्रैल को वीडियो कॉनफ्रेंसिंग में उपस्थित होना सभी सुनश्चित करें. 

बता दें कि बिहार के हजारों शिक्षक समान काम के लिए समान वेतन समेत कई मांगों को लेकर करीब दो माह से हड़ताल है. लेकिन इससे पहले सरकार ने शिक्षकों से बात करने की कोई पहल नहीं की. हड़ताल के दौरान शिक्षकों का वेतन भी रोक दिया गया. जिसके खिलाफ में शिक्षक मानवाधिकार आयोग तक पहुंचे हैं. शिक्षकों के कई गुटों का कहना है कि सरकार हमलोगों की मांगे मान ले तो तुरंत हड़ताल को समाप्त कर देंगे. अब देखना है कि 24 अप्रैल को शिक्षकों को लेकर किस तरह का फैसला लिया जाता है.