गेस्ट टीचर्स का बकाया भुगतान करेगी सरकार, कोरोना संकट के बीच शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

गेस्ट टीचर्स का बकाया भुगतान करेगी सरकार, कोरोना संकट के बीच शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

PATNA : बिहार के सरकारी स्कूलों में गेस्ट टीचर्स के तौर पर काम कर रहे हैं. शिक्षकों को सरकार जल्द ही बकाया राशि का भुगतान करेगी. शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को निर्देश दिया है कि वित्तीय वर्ष 2019 20 के लिए गेस्ट टीचर के बताए पारिश्रमिक का भुगतान किया जाये. माध्यमिक शिक्षा निदेशक गिरिवर दयाल सिंह ने राज्य के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक) को इस संबंध में आदेश जारी किया है.


माध्यमिक शिक्षा के निदेशक गिरवर दयाल सिंह ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों और जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को जो पत्र लिखा है, उसमें स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि बिहार में जहां कहीं भी गेस्ट टीचर के पारिश्रमिक का भुगतान नहीं किया गया है, उन्हें अविलंब पेमेंट दिया जाये. विभाग में पत्र में यह भी जिक्र किया है कि कई जगहों से प्राप्त सूचनाओं के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2019 के पारिश्रमिक का भुगतान गेस्ट टीचर्स को नहीं किया गया है इसे तुरंत दुरुस्त किया जाये. 


आपको बता दें कि राज्य सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए जनवरी 2018 में गेस्ट टीचर की सेवा लेना शुरू किया था. उच्च माध्यमिक विद्यालयों में गेस्ट टीचर लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इन टीचर्स को कई जगह पर पेमेंट नहीं मिला है. जिसके बाद अब विभाग में यह दिशा निर्देश जारी किया है.