एक दिन में कितना पैसा कमाते हैं अंबानी और अडाणी: जानकर हैरान रह जायेंगे आप, इस साल दोनों ने बनायी अकूत संपत्ति

एक दिन में कितना पैसा कमाते हैं अंबानी और अडाणी: जानकर हैरान रह जायेंगे आप, इस साल दोनों ने बनायी अकूत संपत्ति

DESK: मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी. ये दोनों भारत के ही नहीं बल्कि एशिया के सबसे रईस कारोबारी हैं. हालांकि दोनों की संपत्ति में मामूली सा अंतर है. लेकिन फिलहाल मुकेश अंबानी एशिया के सबसे ज्यादा संपत्ति वाले कारोबारी हैं तो गौतम अडाणी दूसरे नंबर पर हैं. 2021-22 का वित्तीय वर्ष समाप्त हो चुका है. आंकड़े बता रहे हैं कि ये साल दोनों के लिए बेहद शानदार रहा. अंबानी और अडाणी दोनों ने इस साल अकूत संपत्ति बनायी.


कमाई में अडाणी ने सबको पीछे छोड़ा

साल 2021-22 वैसे तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी और अडाणी ग्रुप के मालिक गौतम अडाणी दोनों के लिए बेहद बढ़िया रहा. लेकिन गौतम अडाणी ने इस एक साल में अंबानी के मुकाबले दो गुणा कमाई की. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक 2021-22 में गौतम अडाणी की कुल संपत्ति यानि नेटवर्थ 70 प्रतिशत बढ़ गयी. वहीं, मुकेश अंबानी की संपत्ति करीब 21 प्रतिशत बढ़ी है.


एक दिन में कितना कमाते हैं अडाणी

ब्लूमबर्ग के आंकडों के मुताबिक 1 अप्रैल 2021 को जब वित्तीय वर्ष 2021-22 शुरू हो रहा था तो गौतम अडाणी की कुल संपत्ति करीब 57 अरब डॉलर थी. 31 मार्च 2022 को जब ये वित्तीय वर्ष खत्म हुआ तो अडाणी की संपत्ति लगभग 97 अरब डॉलर हो गयी. यानि एक साल में अडाणी ने 42 अरब डॉलर कमा लिये. उनकी हर दिन की कमाई लगभग 756 करोड़ रूपये है.


कमाई के मामले में पिछड़े अंबानी

उधर रिलायंस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी ने भी 2021-22 में अच्छी कमाई की लेकिन वे पैसा कमाने में गौतम अडाणी से पिछड़ गये. 1 अप्रैल 2021 को जब वित्तीय वर्ष 2021-22 शुरू हो रहा था तो मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति लगभग 78 अरब डॉलर थी. 31 मार्च 2022 को जब ये वित्तीय वर्ष खत्म हुआ तो उनकी कुल संपत्ति 98 अरब डॉलर से ज्यादा थी. यानि एक साल में मुकेश अंबानी ने लगभग 20 अरब डॉलर कमाये. अंबानी ने एक साल में हर दिन लगभग 378 करोड़ रूपये कमाये.


अडाणी और अंबानी की संपत्ति में फासला बेहद कम

कमाई के आंकड़े बताते हैं कि साल 2021-22 में गौतम अडाणी ने मुकेश अंबानी की तुलना में दो गुणा ज्यादा पैसे कमाये. हालांकि फिर भी अडाणी कुल संपत्ति के मामले में अंबानी से पीछे ही हैं. हालांकि दोनों के बीच फासला बेहद कम है. अंबानी औऱ अडाणी की कुल संपत्ति में अब सिर्फ सवा अरब डॉलर का अंतर रह गया है. अंबानी की कुल संपत्ति फिलहाल 98.2 अरब डॉलर है तो अडाणी की कुल संपत्ति 96.9 अरब डॉलर. वैसे पिछले साल एक मौका ऐसा भी आया था कि शेयर मार्केट में गौतम अडाणी की कंपनी के शेयर के दाम बेतहाशा बढ़े और अडाणी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ देश के सबसे रईस कारोबारी का तमगा हासिल कर लिया था. हालांकि बाद में रिलायंस के शेयर के भी दाम बढ़े और मुकेश अंबानी संपत्ति के मामले में फिर आगे हो गये.


ब्लूमबर्ग की बिलेनियर्स लिस्ट में फिलहाल मुकेश अंबानी दुनिया में 98.2 अरब डॉलर (करीब 7.4 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ 10वें नंबर पर है और गौतम अडाणी 96.9 अरब डॉलर (करीब 7.3 लाख करोड़ रुपए) की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर। वहीं FY22 में अडाणी ने हर दिन करीब 756 करोड़ रुपए की कमाई की। अंबानी ने हर दिन लगभग 378 करोड़ रुपए जोड़े।