डिप्टी सीएम का नहीं होता मंत्रिमंडल, बोली कांग्रेस ... तेजस्वी को नहीं कोई अधिकार, CM नीतीश से हो चुकी है बात

डिप्टी सीएम का नहीं होता मंत्रिमंडल, बोली कांग्रेस ... तेजस्वी को नहीं कोई अधिकार, CM नीतीश से हो चुकी है बात

SHIVHAR : बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर काफी चर्चा चल रही थी। लेकिन पिछले दिनों इस मसले पर राज्य के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने बयान देकर इस चर्चा पर विराम लगा दिया। लेकिन, अब एक बार फिर से इस चर्चा को कांग्रेस ने हवा दी है। कांग्रेस ने यहां तक कह दिया है कि तेजस्वी यादव को इस मसले पर बातचीत करने का कोई अधिकार नहीं है यह सीएम नीतीश कुमार के अधिकार क्षेत्र की बात है।


दरअसल, बिहार में मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने शिवहर में बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार करना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है, इसलिए इस बार राज्य के मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को कुछ भी नहीं बोलना चाहिए उनके पास इस मसले पर बातचीत करने का अधिकार नहीं है। मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर हम लोगों की बात सीएम नीतीश कुमार से हो चुकी है, इसलिए अब कोई भी कुछ बोल ले इससे कोई लेना-देना नहीं है।


अखिलेश सिंह ने कहा कि, हमारी बात सीएम नीतीश कुमार से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर हुई थी उन्होंने यह साफ किया था कि मंत्रिमंडल का विस्तार होगा और कांग्रेस कोटे से मंत्रियों की संख्या बढ़ेगी। एक बात अच्छी तरह समझ लेनी चाहिए कि डिप्टी सीएम का मंत्रिमंडल नहीं होता है बल्कि मंत्रिमंडल सीएम का होता है। इस लिहाजा मुख्यमंत्री जिसको चाहेंगे मंत्रिमंडल में रख सकते हैं और जिसको नहीं चाहेंगे उसको नहीं रखें।


इसके आगे उन्होंने कहा कि, राज्य में सभी को पता है कि कांग्रेस के 19 विधायक और 4 एमएलसी। वहीं दूसरी पार्टियां जो मंत्रिमंडल में शामिल है उनकी विधायकों की संख्या तीन से चार है। इस लिहाजा राज्य मंत्रिमंडल में कांग्रेस के चार मंत्री रहने चाहिए इसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बातचीत हो चुकी है और उन्होंने इस पर अपनी सहमति भी जताई है।

आपको बताते चलें कि, बिहार में मकर सक्रांति के बाद मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा हो रही थी। इसको लेकर समाधान यात्रा निकले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से सवाल किया गया था था तो उन्होंने भी कहा था कि, इसको लेकर बातचीत की जा रही है और मंत्रिमंडल में कांग्रेस और आरजेडी के मंत्री बन सकते हैं। वहीं, जब हाजी के दिनों में इसको लेकर राज्य के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से बातचीत की गई तो उन्होंने साफ कह दिया फिलहाल मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर कोई संभावना नहीं है। जिसके बाद इस पूरे मामले को लेकर भाजपा भी सीएम नीतीश की चुटकी लेने से पीछे नहीं रहा। भाजपा ने यहां तक कह दिया कि नीतीश कुमार और सिर्फ और सिर्फ गृहमंत्री रह गए हैं और तेजस्वी यादव एक्टिंग मुख्यमंत्री हैं।