दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन, खेल जगत में शोक की लहर

दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न का दिल का दौरा पड़ने से निधन, खेल जगत में शोक की लहर

DESK : इस वक्त की बड़ी खबर खेल जगत से आ रही है। ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न का 52 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है। उनका थाईलैंड के कोह समुई में एक संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 


जानकारी के मुताबिक शेन वार्न थाईलैंड में मौजूद थे। शेन वॉर्न को उनके विला में बेसुध पाया गया। विश्व क्रिकेट के इतिहास में स्पिनर्स में उनसे अधिक विकेट किसी खिलाड़ी ने नहीं लिए। उनके निधन की खबर से पूरे क्रिकेट जगत में खलबली मच गई है। तमाम दिग्गज इस खबर को सुनने के बाद स्तब्ध हैं।


दुनिया के महान स्पिनर शेन वार्न ने हाल ही में रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लकर अपनी प्रतिक्रिया भी जताई थी। शेन वार्न ने यूक्रेन के पक्ष में संदेश लिखा और रूस की कार्रवाई को पूरी तरह से गलत बताया था। उन्होंने ट्वीट कर यूक्रेन का समर्थन किया और रूस की कार्रवाई को पूरी तरह से गलत और अनुचित बताया था।


श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड शेन वार्न के नाम है। उन्होंने 1992 से 2007 तक 145 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 25.41 की गेंदबाजी औसत से 708 विकेट लिये। मुरलीधरन ने टेस्ट में 800 विकेट लिए थे। 1993 से 2005 तक उन्होंने 194 वनडे में 293 विकेट लिये। 1999 क्रिकेट विश्व कप की विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम में उनका अहम योगदान था।


शेन वार्न ने भारत के खिलाफ 1992 में सिडनी टेस्ट से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच जनवरी, 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ सिडनी में ही खेला था। ऑस्ट्रेलिया के इस महान गेंदबाज ने साल 2007 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।शेन वार्न ने अपनी कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स को चैम्पियन बनाया था। 


साल 2008 के पहले सीजन के फाइनल मुकाबले में वार्न की टीम ने चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) को पराजित किया था। वार्न ने 29 आईपीएल मुकाबले खेले, जिसमें उन्होंने 25.39 की एवरेज से 57 विकेट चटकाए थे।  शेन वार्न ने 12 घंटे पहले अपना आखिरी ट्वीट किया था। इस ट्वीट में उन्होंने रोड मॉर्श के निधन पर शोक जताया था।