देश का आम बजट आज : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चौथी बार रखेंगी लेखा जोखा

देश का आम बजट आज : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण चौथी बार रखेंगी लेखा जोखा

DELHI : संसद के बजट सत्र के दूसरे दिन आज आम बजट पेश किया जाएगा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे देश का आम बजट पेश करेंगे. इसके पहले कल बजट सत्र की शुरुआत के साथ निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 को लोकसभा में रखा था .आम बजट पर देश के अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले एक्सपोर्ट की नजर टिकी हुई है. आप लोगों को भी बजट से खासा उम्मीदें हैं. खासतौर पर महंगाई की मार कम हो इस इंतजार में लोग टकटकी लगाए बैठे हैं.


केंद्रीय वित्त मंत्री के तौर पर निर्मला सीतारमण का यह चौथा बजट होगा. बजट में आम आदमी की नजर इस बात पर होगी कि उसे इनकम टैक्स में कितनी छूट मिलती है. इसके अलावा महिलाएं अपने किचन के बजट में राहत की उम्मीद लगाए बैठी हैं. निर्मला सीतारमण के लिए यह चुनौती भरा काम होगा कि वह कोरोनावायरस के दौर में देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर बनाए रखने के लिए किस तरह के फैसले ले पाती हैं. बजट को तैयार करने के लिए अलग-अलग सेक्टर्स के एक्सपर्ट से राय ली गई है.


उम्मीद जताई जा रही है कि मौजूदा विधानसभा चुनाव को देखते हुए जहां चुनाव हो रहे हैं वहां राज्यों को कुछ खास दिया जा सकता है. इसके अलावा किसानों के लिए भी आम बजट में कुछ खास ऐलान किए जा सकते हैं. दरअसल कृषि कानूनों के विरोध और उसके बाद सरकार द्वारा उन्हें वापस से लिए जाने के बाद अब किसानों की नाराजगी दूर करने के लिए आम बजट में बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.