देने वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ के..टमाटर ने किसानों को बनाया करोड़पति, किसी ने बंगला खरीदा तो किसी ने कार

देने वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ के..टमाटर ने किसानों को बनाया करोड़पति, किसी ने बंगला खरीदा तो किसी ने कार

DESK: कहते हैं देने वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ के...यह बात सच साबित हुई है। तंगहाली की जीवन जीने को विवश किसान आज करोड़पति हो गये है। उन्हें भी पता नहीं था कि टमाटर उनकी किस्मत बदल देगा। आज ये किसान अपनी सारी जरूरतों को पूरा करने में लगे हैं। कोई मकान खरीद रहा है तो कोई कार और ट्रैक्टर..कोई आईफोन खरीद रहा है तो कोई स्वर्ण आभूषण।


एक तरफ टमाटर के बढ़े दाम से लोग परेशान हैं तो वही दूसरी ओर कुछ ऐसे भी किसान हैं जो टमाटर बेचकर करोड़पति बन गये हैं। यूं कहे की किसानों की गरीबी दूर हो गयी है। आज ये अमीरों की श्रेणी में आ गये हैं। टमाटर बेचकर किसानों ने मकान तक खरीद लिया है तो कोई शो रूम से कार और ट्रैक्टर खरीदकर घर में लगाए हुए है। कल तक इनके पास एक बाइक भी ढंग की नहीं थी आज कार और ट्रैक्टर के मालिक बन गये हैं। टमाटर ने इनकी किस्मत बदलकर रख दी है। इन किसानों की कमाई करोड़ों में पहुंच गयी है। 


इन किसानों का कहना है कि ये 2023 कभी नहीं भूलेंगे। जिसने उनकी हालत सुधार दी है। बात तेलंगाा के पुलमामिदी निवासी एक किसान अनंत रेड्डी की करते हैं जिन्होंने टमाटर बेचकर इतना पैसा कमाया कि हुंडई वेन्यू कार और नया ट्रैक्टर तक खरीद ली है। अनंत रेड्डी को इस साल प्रति एकड़ 20 लाख रुपये का मुनाफा हुआ है। वो इस मुनाफे से काफी खुश हैं। उनका कहना है कि देने वाला छप्पड़ फाड़ के देता है यह कहावत चरितार्थ हो गयी है।  वही कर्नाटक के अरविंद ने पांच एकड़ जमीन पर टमाटर लगाई थी। इस साल उन्हें एक करोड़ 4 लाख रुपये की कमाई हुई है। 


इस कमाई से उन्होंने एक आलीशान बंगला खरीदा है। वही आंध्र प्रदेश के रहने वाले चंद्रमौल और मुरली ने मिलकर 3 करोड़ रुपया कमाया है। पहले इन किसानों को टमाटर से भारी नुकसान होता था। बारिश और तेज धूप के कारण उनकी फसले बर्बाद हो जाती थी। पहले एक कैरेट टमाटर 50 रूपया में बिकता था। प्रति किलो टमामटर का मूल्य दो रुपये होता था। दो रुपया कीमत रहने पर भी लोग नहीं खरीदते थे तब इसे नाले में फेंक दिया जाता था लेकिन इस बार इन किसानों की किस्मत टमाटर ने बदलकर रख दी है। 


50 रुपये कैरेट बिकने वाला टमाटर आज 2500 रुपये में बिक रहा है।  किसानों ने इस बार कोल्ड स्टोरेज में टमाटर रखवा दिया था उन्हें नहीं पता था कि ऐसा कर वे आने वाले दिनों में करोड़पति हो जाएंगे। यदि पहले यह पता होता तो और टमाटर वे कोल्ड स्टोर में रखवाते। जिन किसानों कोल्ड स्टोरेज में टमाटर रखा था वो आज करोड़पति बन गये हैं। अब लोग अपना शौक पूरा करने में लगे हैं। आज टमाटर बाजार में 200 रुपये किलों बिक रहा है। मजबूरन लोग इसे खरीद भी रहे हैं। इस बार टमाटर ने किसानों को करोड़पति बना दिया है उनकी माली हालत बेहतर हो गयी है। जो कभी एक बाइक खरीदने के लिए सोचते थे वे आज कार, ट्रैक्टर और बंगला खरीद रहे हैं।