दिल्ली शराब घोटाला: केजरीवाल के एक और करीबी मंत्री को समन, पूछताछ के लिए पहुंचे ED दफ्तर

दिल्ली शराब घोटाला: केजरीवाल के एक और करीबी मंत्री को समन, पूछताछ के लिए पहुंचे ED दफ्तर

DELHI: दिल्ली शराब नीति केस में आम आदमी पार्टी की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही हैं। इस मामले में गिरफ्तारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बाद ईडी ने आप नेता और दिल्ली के मंत्री कैलाश गहलोत को समन जारी कर आज ही पूछताछ के लिए अपने दफ्तार बुलाया था। ईडी का समन मिलने के बाद दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर पहुंचे हैं।


दरअसल, दिल्ली शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी इस मामले में अबतक 16 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। इसी मामले में ईडी ने बीते 21 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पूछताछ के बाद अरेस्ट कर लिया था। इससे पहले दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया, सत्येन्द्र जैन और आप सांसद संजय सिंह समेत अन्य लोगों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। केजरीवाल आगामी 1 अप्रैल तक ईडी की रिमांड पर हैं।


जांच एजेंसी का दावा है कि दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत उस ग्रुप का हिस्सा रहे हैं जिसने शराब नीति के मसौदे को तैयार किया था और यह मसौदा साउथ के ग्रुप को लीक किया गया था। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के करीबी कैलाश गहलोत पर आरोप लगा था कि उन्होंने साउथ के एक शराब कारोबारी विजय नायर को अपना सरकारी आवास दे दिया था। कैलाश पर ईडी ने यह भी आरोप लगाया था कि शराब नीति घोटाले के दौरान उन्होंने कई बार अपना मोबाइल नंबर बदला था।


बता दें कि 17 नवंबर 2021 को दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने नई शराब पॉलिसी को लागू किया था। इस पॉलिसी के लागू होने के बाद शराब पर से सरकार का नियंत्रण समाप्त हो गया था और पूरी दुकानें निजी हाथों में चली गई थीं। इस नीति के विवादों में आने बाद जब दबाव बढ़ा तो सरकार ने इसे 28 जुलाई 2022 को रद्द कर दिया था। दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना की सिफारिश पर सीबीआई ने केस दर्ज किया था। सीबीआई के केस दर्ज करने के बाद ईडी ने भी केस दर्ज कर जांच शुरू की थी।