दिल्ली नगर निगम में चल रहा केजरीवाल का झाड़ू, 130 सीटों पर 'आप' आगे, भाजपा कर तेजी से पीछा

दिल्ली नगर निगम में चल रहा केजरीवाल का झाड़ू, 130 सीटों पर 'आप' आगे, भाजपा कर तेजी से पीछा

DESK : दिल्ली नगर निगम चुनाव का मतगणना सुबह से जारी है। इसमें अबतक 39 वार्ड के नतीजे घोषित हो चुके हैं। इसमें से 20 वार्ड पर भाजपा की जीत हुई है तो 17 वार्ड पर आम आदमी पार्टी का कब्ज़ा रहा है, जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। वोट प्रतिशत की बात करें, तो अभी तक आम आदमी पार्टी को 42.3 %, बीजेपी को 39.1% वोट मिला है। इसी कड़ी में राज्य चुनाव आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अब एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी यानि आप ने 130 सीटों पर बढ़त बनाई है। वहीं, भाजपा 104 ,कांग्रेस 11, अन्य 4 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।


इधर, एग्जिट पोल में आप को बहुमत मिलने के बाद से ही पार्टी  कार्यालय में गहमा-गहमी शुरू हो गई थी। ऑफिस को पीले और नीले गुब्बारों से सजाया गया है।  न्यूज़ चैनलों के मुताबिक 250 सीटों में AAP 129 और BJP 106 पर आगे चल रही है। बता दें कि,दिल्ली नगर निगम के 250 वार्डों के लिए 4 दिसंबर को मतदान हुआ था। इस बार चुनाव आयोग के मुताबिक करीब 50% मतदान हुआ है। जबकि इससे पहले 2017 में 53.55% मतदान हुआ था। यानी आंकड़ों की तुलना करें तो इस बार 3% तक कम वोटिंग हुई है।


दिल्ली नजर निगम चुनाव में वोटों की गिनती के लिए चुनाव आयोग ने कुल 42 मतगणना केंद्र बनाए हैं। मतगणना के लिए 68 चुनाव पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है। वोटों की गिनती रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उम्मीदवारों की मौजूदगी में या उनके प्रतिनिधियों के सामने की जा रही है।  इसके साथ ही यहां गिनती को लेकर चुनाव आयोग ने ECIL के 136 इंजीनियरों को भी तैनात किया है। इसके साथ ही मतगणना केंद्रों के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। इनमें सिर्फ रजिस्टर्ड लोगों को ही एंट्री मिलेगी। बता दें कि MCD में पिछले 15 सालों से भाजपा का शासन है। इन चुनाव में 250 वार्ड में कुल 1349 उम्मीदवार मैदान में है।