दिल्ली एयरपोर्ट पर हो जाती दो प्लेन की टक्कर, 300 यात्रियों की जान चली जाती

दिल्ली एयरपोर्ट पर हो जाती दो प्लेन की टक्कर, 300 यात्रियों की जान चली जाती

DELHI: दिल्ली एयरपोर्ट पर आज एक बहुत बड़ा हादसा होले-होते टल गया. एयरपोर्ट के रनवे पर दो विमानों की टक्कर हो जाती. ऐसे में दोनों प्लेन में सवार 300 से ज्यादा यात्रियों की जान चली जाती. हालांकि समय रहते एयर ट्रैफिक कंट्रोल ने स्थिति को संभाला और प्लेन आपस में टकराने से बचे.


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली एयरपोर्ट पर बुधवार की सुबह एटीसी ने विस्तारा एयरलाइंस के एक विमान को उड़ान भरने की अनुमति दे दी. उसी समय  एक दूसरा प्लेन रनवे पर लैंड कर रहा था. समय रहते एटीसी हरकत में आया और विस्तारा के प्लेन को उड़ान भरने से रोका। एटीसी के निर्देश के बाद प्लेन रूकी अन्यथा बड़ा हादसा हो जाता.


समाचार एजेंसी के मुताबिक दिल्ली से बागडोगरा जाने वाली विस्तारा एयरलाइंस की फ्लाइट यूके725 हाल ही में उद्घाटन किए गए नए रनवे से उड़ान भर रही थी. ठीक उसी समय अहमदाबाद से दिल्ली आयी विस्तारा की फ्लाइट बगल वाले रनवे पर उतरने के बाद उसी रनवे के आखिर की ओर बढ़ रही थी. 


एएनआई समाचार एजेंसी को एक अधिकारी ने बताया कि दोनों फ्लाइट को एक ही समय में अनुमति दी गई थी. उसके बाद खतरा मंडराने लगा था. लेकिन एटीसी ने स्थिति को तुरंत संभाला. एयर ट्रैफिक कंट्रोल(एटीसी) में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी ने खतरे को भांपते हुए विस्तारा की उड़ान को तत्काल उड़ान रद्द करने का निर्देश दिया. एटीसी से संदेश मिलने के बाद विस्तारा की दिल्ली-बागडोगरा फ्लाइट तत्काल वापस पार्किंग एरिया में लौटी. उसके बाद अहमदाबाद से आयी फ्लाइट की सेफ लैंडिंग हुई.


अधिकारियों ने बताया कि टेकऑफ करने से रोके गये फ्लाइट में फिर से ईंधन भरा गया. ताकि अगर पायलट को बागडोगरा में खराब मौसम का सामना करना पड़े तो वापस दिल्ली लौटने के लिए विमान में पर्याप्त मात्रा में ईंधन हो. प्लेन के ब्रेकिंग सिस्टम भी फिर से चेक किया गया. एयरपोर्ट अधिकारियों के मुताबिक अगर सही समय पर फ्लाइट के टेक-ऑफ को रोका नहीं जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था. एयरपोर्ट के मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार, किसी विमान के टेक-ऑफ और लैंडिंग की प्रक्रिया के दौरान दूसरे विमान या वाहन की आवाजाही की अनुमति नहीं होती है. 


उधर आज ही दिल्ली से पुणे जा रही विस्तारा की फ्लाइट को वापस इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर लैंड करवाया गया. विस्तारा एयरलाइंस के मुताबिक दिल्ली से पुणे जा रही उसके फ्लाइट नंबर यूके 991 के विंडशील्ड में दरार आ गई थी. इसके बाद विमान को वापस दिल्ली में लैंड कराया गया. उस प्लेन में सवार यात्रियों को दूसरे जहाज से पुणे भेजा गया. विस्तारा के प्रवक्ता ने बताया कि दिल्ली से पुणे के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट UK 991 को उड़ान भरने के तुरंत बाद खराब मौसम का सामना करना पड़ा, जिसके कारण उसके विंडशील्ड में दरार आ गई थी.