कोरोना संकट की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा, नीतीश सरकार का फोकस अब स्किल सर्वे पर

कोरोना संकट की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा, नीतीश सरकार का फोकस अब स्किल सर्वे पर

PATNA : बिहार के लिए कोरोना महामारी एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। प्रवासी बिहारियों के लगातार आने का सिलसिला जारी है और संक्रमण का आंकड़ा भी वैसे-वैसे ऊपर चढ़ रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कोरोना के हालात को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाई लेवल मीटिंग की। इस बैठक में मुख्यमंत्री ने स्किल सर्वे पर फोकस करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि बाहर से आने वाले प्रवासियों की कार्य क्षमता का सर्वे कराकर उसके मुताबिक उन्हें का मुहैया कराना सरकार का पहला एजेंडा होगा। 


मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि रोजगार सृजन की दिशा में अब आगे बढ़ने का वक्त आ गया है और इस लिहाज से स्किल सर्वे के आधार पर लोगों को काम मुहैया कराया जाएगा। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में आइसोलेशन बेड बढ़ाने का निर्देश दिया है।  साथ ही साथ डॉक्टर, नर्स और अन्य पारा मेडिकल स्टाफ को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरी तरह मेडिकल इक्विपमेंट मुहैया कराने को भी मुख्यमंत्री ने कहा है। 


इसके अलावा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ब्लॉक लेवल पर क्वॉरेंटाइन सेंटर में दरी, बिछावन, मछरदानी और अन्य तरह की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। नीतीश कुमार ने कहा है कि पंचम वित्त आयोग की राशि से ग्राम पंचायतों में कोरोना संक्रमण से लोगों की सुरक्षा के लिए साबुन, सैनिटाइजर और मास्क उपलब्ध कराया जा रहा है या नहीं इसकी भी निगरानी हो। साथ ही साथ जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल मधेपुरा में टेस्टिंग फैसिलिटी शुरू कराए जाने का भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया है ताकि आसपास के जिले के लोगों को कोरोना जाँच कराने में परेशानी ना हो।