कांग्रेस के कन्हैया का पत्ता साफ: लालू ने बेगूसराय की सीट सीपीआई को दी, पार्टी ने अवधेश राय को कैंडिडेट बनाया

कांग्रेस के कन्हैया का पत्ता साफ: लालू ने बेगूसराय की सीट सीपीआई को दी, पार्टी ने अवधेश राय को कैंडिडेट बनाया

PATNA: जेएऩयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष औऱ कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार का लोकसभा चुनाव में पत्ता साफ हो गया है. कन्हैया के लिए बेगूसराय की सीट मांग रही कांग्रेस को लालू प्रसाद यादव औऱ तेजस्वी यादव ने करारा झटका दिया है. राजद ने सीपीआई को बेगूसराय सीट दे दिया है. सीपीआई ने इस सीट से अपने उम्मीदवार के नाम का भी एलान कर दिया है.


बता दें कि एक दिन पहले ही सीपीआई यानि कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के महासचिव डी. राजा राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव से मिले थे. वहां हुई बातचीत में राजद ने बेगूसराय सीट को सीपीआई को देने का एलान किया. इसके बाद सीपीआई की राज्य कमेटी की बैठक में उम्मीदवार चुन लिया गया.


अवधेश राय होंगे उम्मीदवार

सीपीआई महासचिव डी. राजा ने आज पटना में मीडिया से बात करते हुए ये जानकारी दी. डी. राजा ने बताया कि सीपीआई राज्य कमेटी की बैठक में बेगूसराय से अवधेश राय को उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया गया है. अवधेश राय बेगूसराय से I.N.D.I.A. गठबंधन के उम्मीदवार होंगे. डी. राजा ने कहा कि सीपीआई की मांग दो सीटों की है. लेकिन फिलहाल एक सीट देने का फैसला हो गया है. दूसरे सीट को लेकर राजद से बातचीत जारी है. डी. राजा ने उम्मीद जतायी कि उनकी पार्टी को दूसरी सीट भी मिल जायेगी.


कांग्रेस और कन्हैया को करारा झटका

बता दें कि बेगूसराय वही सीट है, जहां पिछले चुनाव में कन्हैया कुमार सीपीआई उम्मीदवार बन कर लड़े थे. बाद में वे कांग्रेस में शामिल हो गये थे. राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले कन्हैया कुमार के लिए कांग्रेस बेगूसराय सीट मांग रही थी. लेकिन राजद ने उसका कोई नोटिस नहीं लिया. वैसे भी राजद कांग्रेस को झटका पर झटका देते जा रही है. कांग्रेस बिहार में 10 लोकसभा सीट मांग रही है लेकिन राजद 6 सीट से ज्यादा देने को तैयार नहीं है.


राजद ने कांग्रेस से तालमेल किये बगैर पहले चरण के चार सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिये हैं. राजद ने गया, औरंगाबाद, नवादा औऱ जमुई में अपने उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया है. जबकि कांग्रेस नवादा और औरंगाबाद सीट मांग रही थी. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह नवादा सीट से अपने बेटे को चुनाव लड़ाना चाह रहे थे लेकिन लालू यादव ने उनकी नहीं सुनी.


उधर, लालू के रूख से हैरान कांग्रेस ने आज कहा कि उसे एक-दो दिनों में सीट शेयरिंग हो जाने की उम्मीद है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने मीडिया से कहा कि उन्हें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि राजद ने अपने उम्मीदवारों को सिंबल दे दिया है. जबकि इसकी तस्वीर और वीडियो दो दिन से सार्वजनिक है.