कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग आज, थरूर और खड़गे के बीच मुक़ाबला

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए वोटिंग आज, थरूर और खड़गे के बीच मुक़ाबला

DESK: कांग्रेस के लिए आज का दिन बेहद खास होने जा रहा है। आज यानी सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। ये मुकाबला कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के बीच होगा। सुबह 10 बजे से मतदान शुरू होगा जो शाम चार बजे तक चलेगा। इस बार का चुनाव काफी दिलचस्प माना जा रहा है। दरअसल, 24 साल बाद ये पहला मौका है जब कांग्रेस में नेहरू-गांधी परिवार के बाहर से कोई अध्यक्ष बनने जा रहा है।




मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस समितियों (पीसीसी) के 9,000 से ज्यादा प्रतिनिधि गुप्त मतदान कर पार्टी के नये अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। वोटिंग के लिए देशभर में 65 से ज्यादा बूथ बनाए गए हैं। कांग्रेस के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हो रहा है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होने के बाद इसके परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे। प्रत्येक 200 मतदाताओं पर एक बूथ होगा। 




बता दें, इस बार कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में 1 की जगह अब टीक मार्क करना होगा। केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण ने दोनों प्रत्याशी मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के चुनाव एजेंट के साथ मीटिंग की और वोटिंग की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। शशि थरूर के एजेंट ने वोटिंग सिस्टम पर सवाल उठाते तो प्राधिकरण ने तत्काल बड़ा बदलाव कर दिया। इस पर दोनों कैंडिडेट ने सहमति भी दे दी। 17 अक्टूबर को चुनाव के लिए वोटिंग होगी जबकी वोटों की काउंटिंग के लिए 19 अक्टूबर की तारीख निर्धारित की गई है।