CM नीतीश ही लेंगे अंतिम निर्णय : कौन होगा लोकसभा में JDU का नेता और किसे मिलेगा मंत्री पद

CM नीतीश ही लेंगे अंतिम निर्णय : कौन होगा लोकसभा में JDU का नेता और किसे मिलेगा मंत्री पद

PATNA : लोकसभा चुनाव के नतीजों में एनडीए को बहुमत मिलने के बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नरेंद्र मोदी कल शाम तीसरी बार नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बीच इस लोकसभा चुनाव में किंगमेकर की भूमिका में उभरे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू से मोदी कैबिनेट 3.0 में कौन-कौन शामिल होगा, इसको लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। हालांकि अभी तक पार्टी की ओर से इस सम्बन्ध में कोई फैसला नहीं लिया गया है।


वहीं, अब नई दिल्ली में शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल की बैठक से पहले जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार ने अपनी पार्टी के सभी सांसदों के साथ मीटिंग की। इसमें नीतीश कुमार को पार्टी की ओर से आगे चलकर कोई भी निर्णय लेने के लिए अधिकृत किया गया है। जिसके बाद अब नीतीश कुमार ही तय करेंगे कि जदयू की तरफ से लोकसभा में नेता कौन होगा और कौन मोदी कैबिनट का हिस्सा होगा। 


जेडीयू संसदीय दल की बैठक के बाद राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर ने कहा कि पार्टी के संसदीय दल के नेता के चयन समेत सभी तरह के निर्णय के लिए सीएम नीतीश को अधिकृत किया गया है। माना जा रहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में जेडीयू के किन सांसदों को मौका मिलेगा, इसका फैसला जल्द ले लिया जाएगा। क्योंकि कल नरेंद्र मोदी का शपथ होगा। ऐसे में नीतीश कुमार की भी इक्छा होगी कि उनकी पार्टी के नेता जिन्हें कैबिनेट में जगह मिलनी है, वह भी अपना शपथ ग्रहण कर लें। 


मालूम हो कि लोकसभा चुनाव 2024 में नीतीश की पार्टी जेडीयू को कुल 12 सीटों पर जीत मिली है। इसके अलावा पार्टी के राज्यसभा में भी तीन सांसद हैं। केंद्रीय कैबिनेट में जेडीयू की हिस्सेदारी कितनी होगी, यह अभी तय नहीं हुआ है। हालांकि, नीतीश की पार्टी को दो से तीन पद नए मंत्रिमंडल में मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं। जेडीयू से केंद्रीय मंत्री बनने की रेस में कई नाम हैं। इनमें पार्टी के पूर्व अध्यक्ष ललन सिंह, राज्यसभा सांसद संजय झा, रामनाथ ठाकुर, सुनील महतो के नाम प्रमुखता से लिये जा रहे हैं। हालांकि अभी तक नीतीश की ओर से इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है।


आपको बताते चलें कि लोकसभा चुनाव में एनडीए को बहुमत मिला है और तीसरी बार सरकार बनाने जा रहा है। एनडीए ने कुल 292 सीटों पर जीत दर्ज की है और बहुमत हासिल किया है। विपक्षी गठबंधन इंडिया ब्लॉक ने भी 234 सीटें हासिल की हैं। बीजेपी ने अकेले 240 सीटों पर जीत हासिल की है। ऐसे में वह बहुमत के आंकड़े (272) से काफी पीछे रह गई है।