नीतीश सरकार ने केंद्र को भेजा त्राहिमाम संदेश, एयरफोर्स के चॉपर की मांग, कोयला खदानों से डीवाटरिंग मशीन कल पहुंचेगी पटना

नीतीश सरकार ने केंद्र को भेजा त्राहिमाम संदेश, एयरफोर्स के चॉपर की मांग, कोयला खदानों से डीवाटरिंग मशीन कल पहुंचेगी पटना

PATNA : पानी से डूब गये पटना को बचाने के लिए नीतीश सरकार ने केंद्र सरकार को त्राहिमाम संदेश भेजा है. राजधानी में पानी में फंसे लोगों को निकालने और उन तक मदद पहुंचाने के लिए एयरफोर्स से हेलीकॉप्टर की मांग की गयी है. पटना से पानी निकालने के लिए कोल माइंस के डीवाटरिंग मशीन को तत्काल पटना भेजने की गुहार लगायी गयी है. राज्य सरकार के त्राहिमाम संदेश के बाद केंद्र सरकार भी एक्शन में आ गयी है.

राज्य सरकार ने हाथ खड़े किये
केंद्र सरकार को भेजे गये संदेश से साफ हो गया है कि पटना के डूबने के दो दिन बाद राज्य सरकार ने हाथ खड़े कर दिये हैं. राज्य सरकार के पास उपलब्ध व्यवस्था से राजधानी में पानी में फंसे लोगों को बचाना या उन तक राहत पहुंचाना संभव नहीं है. लिहाजा केंद्र सरकार से एयरफोर्स के चॉपर को पटना भेजने की मांग की गयी है. सरकार चॉपर के सहारे पानी में फंसे लोगों को बाहर निकालने के साथ साथ उन तक राहत सामग्री भी पहुंचायेगी.

कोल माइंस के डीवाटरिंग मशीन को भेजने की गुहार
पटना के डूबने के दो दिन बाद राज्य सरकार ने माना कि राजधानी में जमे पानी को उसके संप हाउस नहीं निकाल सकते, लिहाजा कोल माइंस से डीवाटरिंग मशीन मांगे गये हैं. बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने केंद्र सरकार के कोयला मंत्रालय के सचिव से बात की है. कोयला मंत्रालय से कोल माइंस के डीवाटरिंग मशीन मांगे गये हैं. ये मशीन काफी तेज गति से पानी निकालती है. कोयला खदानों में पानी भरने के बाद इन्हीं मशीनों के सहारे तेजी से पानी निकाला जाता है.

त्राहिमाम संदेश के बाद एक्शन में केंद्र सरकार
राज्य सरकार की गुहार के बाद केंद्र एक्शन में आया है. कोयला मंत्रालय ने झारखंड के कोल माइंस में लगे डीवाटरिंग मशीनों को पटना भेजने का निर्देश दे दिया है. कल शाम तक झारखंड से डीवाटरिंग मशीनों के पटना पहुंच जाने की संभावना है. सरकार इसके सहारे ज्यादा पानी में डूबे शहर के इलाकों को जल जमाव से मुक्त करायेगी. वहीं एयरफोर्स के चॉपर भेजने की मांग को भी रक्षा मंत्रालय भेज दिया गया है. कल तक एयरफोर्स के हेलीकॉप्टर के भी पटना पहुंचने की संभावना है.

कल से स्थिति में मौसम की भी संभावना
उधर मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी में बिहार को रेड जोन से हटा दिया गया है. यानि भीषणतम बारिश की आशंका कम हो गयी है. हालांकि बारिश होगी लेकिन पिछले दो दिनों से कम. वहीं 1 अक्टूबर को राज्य के ज्यादातर जिलों में बारिश की बेहद कम संभावना जतायी गयी है. कुल मिलाकर कल से स्थिति में सुधार आने की संभावना जतायी जा रही है.