चुनाव आयोग ने मतदाताओं से की अपील, लोकतंत्र के महापर्व में दर्ज करायें अपनी उपस्थिति

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से की अपील, लोकतंत्र के महापर्व में दर्ज करायें अपनी उपस्थिति

PATNA: लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए चुनाव आयोग की टीम 3 दिवसीय दौरे पर सोमवार की शाम दिल्ली से पटना पहुंची थी। जिसमें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अलावे निर्वाचन आयुक्त अनुप चंद्र पांडेय एवं अरुण गोयल सहित पूरी टीम ने संसदीय क्षेत्रवार समीक्षा की। आज तीसरे दिन पटना में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। 


मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले दो दिनों में पोलिटिकल पार्टी के प्रतिनिधियों से मिले। 5 राष्ट्रीय स्तर और 5 राज्य स्तरीय पार्टी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। राष्ट्रीय स्तर  की पार्टियां आप, बीएसपी, बीजेपी, कांग्रेस, सीपीआई एम के प्रतिनिधियों के साथ उन्होंने बैठक की। साथ ही राज्य स्तर की पार्टियां जेडीयू, राजद, लोजपा रामविलास, राष्ट्रीय लोजपा, सीपीआईएमएल के प्रतिनिधि भी इस बैठक में शामिल थे। इस दौरान इन तमाम पार्टियों के नेताओं ने अपनी-अपनी बातें रखी। 


यह बताया कि बिहार में जो मतदाता सूची बनी है उसमें जो नये नाम जोड़े गये है उसके बारे में आयोग पूरी तरह आश्वस्त हो ले और कही कोई कमी हो तो उसे ठीक कर लें। जिन वोटर्स का नाम जोड़ा गया हैं उनको वोटर कार्ड उपलब्ध कराया जाए। पोलिटिकल पार्टियों के प्रतिनिधियों ने यह भी सुझाव दिया कि सभी मतदान केंद्रों पर अर्धसैनिक बलों की पर्याप्त मात्रा में प्रतिनियुक्ति की जाए ताकि चुनाव निर्भय और निष्पक्ष माहौल में हो सके। 


वही चुनाव से 72 घंटे पहले गश्ती और सुरक्षा की कार्रवाई को बढ़ाया जाए ताकि कोई भी प्रलोभन और लॉ एन्ड ऑर्डर की समस्या उत्पन्न ना हो सके। वही गर्भवती महिला और सिनियर सिटीजन को मतदान की विशेष तौर पर व्यवस्था की जाए। डूप्लीकेट वोटिंग पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि पोलिटिकल पार्टी के नेताओं का कहना था कि स्टेट लेवल पर सिर्फ पांच गाड़ियां ही मिलती है इसलिए उन्होंने मांग की है कि गाड़ी की संख्या बढ़ाई जाए।


 पोलिंग एजेंट का सिग्नेचर हर बूथ पर उपलब्ध रहे ताकि मतदान शुरू करने में देर ना हो। अधिकारियों और पोलिटिकल पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद चुनाव आयोग ने कई दिशा निर्देश जारी किये। यह निर्देश दिया गया है कि ऑनलाइन वॉलेट के माध्यम से अवैध ऑनलाइन कैश ट्रांसफर पर कड़ी निगरानी रखें, किसी भी सामान या नकदी की आवाजाही के लिए संबंधित एजेंसियों द्वारा राज्य में हवाई पट्टियाों और हेलीपैड की भी निगरानी रखें। 


वही पक्षपात करने वाले अधिकारियों पर कड़ी कार्रवाई करने और पोस्टल बैलेट काउंटिग पहले करने का आदेश डीएम और एसपी को दिया गया है। वही फर्जी खबरों से निपटने के लिए जिला स्तर पर सोशल मीडिया सेल बनाने का निर्देश दिया गया है। राजीव कुमार ने मीडिया के माध्यम से बिहार के सभी मतदाताओं को यह जानकारी दी है कि चुनाव आयोग ने लोक सभा चुनाव की तैयारी पूरी कर ली है। इसलिए वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और लोकतंत्र के महापर्व में अपनी उपस्थिति दर्ज कराये। 


बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त की टीम ने 20 फरवरी को सभी राष्ट्रीय और राज्य स्तरीय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की। जिसके बाद प्रमंडलीय आयुक्तों, डिप्टी इलेक्शन आफिसर, सभी जिलों के एसएसपी एवं एसपी के साथ बैठक की। वही आज तीसरे और अंतिम दिन सीईओ, पुलिस के नोडल अधिकारी, बिहार सीपीएफ के नोडल पदाधिकारियों के अलावा, लोकसभा चुनाव में सम्मिलित सभी इनफोर्समेंट एजेंसियों के पदाधिकारियों के साथ बैठक हुई। अंतिम समीक्षा बैठक मुख्य सचिव आमिर सुबहानी एवं डीजीपी एमएस भट्टी के साथ हुई। वही प्रेसवार्ता के बाद आयोग की पूरी टीम वापस दिल्ली के लिए रवाना होगी।