छपरा हिंसा: 10 फरवरी तक इंटरनेट रहेगा बंद, अफ़वाह फैलाने वाले पर होगी सख्त नज़र

छपरा हिंसा: 10 फरवरी तक इंटरनेट रहेगा बंद, अफ़वाह फैलाने वाले पर होगी सख्त नज़र

SARAN : सारण जिले में मांझी प्रखंड के मुबारकपुर गांव में अब सभी सोशल साइट पर 10 फरवरी तक रोक लगा दी गई है। इसमें फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप, स्काइप, गूगल प्लस, वीचैट, फ्लिकर, लाइन जैसी 22 साइट्स शामिल हैं। इंटरनेट सेवा बंद होने से ऑनलाइन कामकाज पर इसका सीधा असर पड़ा है। बैंकों का सर्वर डाउन है। विद्यार्थी ऑनलाइन क्लास से नहीं जुड़ पा रहे हैं। 


वहीं, इसको लेकर जिला प्रशासन का कहना है कि, इलाके में सांप्रदायिक व सामाजिक सौहार्द बनाये रखने के लिए यह पहल की गयी है। पहले यह रोक आठ फरवरी तक ही थी। उल्लेखनीय है कि डीएम-एसपी से उपलब्ध कराए गए इनपुट के अनुसार कुछ असामाजिक तत्व आपत्तिजनक सामग्री प्रसारित करने के लिए इंटरनेट माध्यम का उपयोग कर रहे हैं।इसी कारण अब यह रोक दो दिन और बढ़ा दी गई है।


मिली जानकारी के अनुसार, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने पत्र जारी कर कहा है कि सार्वजनिक व्यवस्था के रखरखाव के हित में बिहार सरकार, भारतीय टेलीग्राफ की धारा 5 की उप-धारा (2) द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह निर्णय लिया गया है। वहीं गृह विभाग ने डीएम और एसपी से जानकारी ली और हर हाल में उपद्रवी तत्वों की पहचान कर विधि व्यवस्था को बनाए रखने पर बल दिया है।


मालुम हो कि, इस निर्णय को लेकर सरकार का यह मानना है कि जनता को भड़काने और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की दृष्टि से बड़े पैमाने पर कुछ लोग इंटरनेट का सहारा लेकर अफवाह फैला रहे हैं। इससे शांति भंग हो रही है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स और इंस्टेंट मैसेजिंग के दुरुपयोग से विधि - व्यवस्था की स्थिति भी उत्पन्न हो रही है। इसी को लेकर यह निर्णय लिया गया है।


आपको बताते चलें कि, इससे पहले बीते रात मुबारकपुर कांड में घायल और पटना के रूबन हॉस्पिटल में इलाजरत एक अन्य युवक की मौत हो गई। इसकी सूचना पर सारण पुलिस पटना गई है। पुलिस मृत युवक राहुल कुमार सिंह के शव को लेकर उसका पोस्टमार्टम कराएगी।