चिराग पासवान के उम्मीदवारों के नाम तय: जानिये कौन कहां से चुनाव लड़ेगा, अपने एलान, अपनी बात से पलटे

चिराग पासवान के उम्मीदवारों के नाम तय: जानिये कौन कहां से चुनाव लड़ेगा, अपने एलान, अपनी बात से पलटे

PATNA: लोजपा (रामविलास) ने बिहार में 5 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिये हैं. हालांकि दो सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पहले से ही तय था. लेकिन बाकी बचे तीन सीटों पर भी उम्मीदवारों को चुन लिया गया है. शनिवार की सुबह तक उनके नाम का एलान हो जायेगा. सूत्रों के हवाले से जो खबर आ रही है उसके मुताबिक टिकट बांटने में चिराग पासवान अपनी ही बात से पलट गये हैं. वे बार-बार अपनी पार्टी के कार्यकर्ता को उम्मीदवार बनाने और पार्टी से गद्दारी करने वालों को टिकट नहीं देने का एलान कर रहे थे. लेकिन टिकट बंटवारे में कुछ और ही हुआ.


शुक्रवार को पटना से दिल्ली रवाना रहे लोजपा (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि उऩकी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नाम तय कर लिये हैं. चिराग पासवान ने कहा कि शुक्रवार की रात या शनिवार की सुबह लोजपा(रामविलास) के पांचों उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया जायेगा. लोजपा(रामविलास) को एनडीए के सीट बंटवारे में पांच सीट मिली है.


किसको मिला लोजपा का टिकट

लोजपा(रामविलास) को हाजीपुर, वैशाली, जमुई, समस्तीपुर और खगडिया सीट मिली है. इन पांच में से दो सीटों के उम्मीदवार पहले से तय थे. चिराग पासवान खुद हाजीपुर सीट से उम्मीदवार हैं. जमुई से उन्होंने अपने बहनोई अरूण भारती को उम्मीदवार बनाया है. अरूण भारती जमुई से नामांकन भी कर चुके हैं.


अशोक चौधरी की बेटी को टिकट

लोजपा(रामविलास) के सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक चिराग पासवान ने समस्तीपुर लोकसभा सीट से नीतीश के करीबी मंत्री अशोक चौधरी की बेटी शांभवी चौधरी को उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया है. शांभवी की शादी आचार्य किशोर कुणाल के बेटे से हुई है. चर्चा ये है कि अपनी बेटी को टिकट दिलाने के लिए अशोक चौधरी ने खास मैनेजमेंट किया है.


जिसे गद्दार कहा उसे भी टिकट

चिराग पासवान ने अपनी पार्टी के नेताओं को बार-बार ये आश्वासन दिया था कि जिन सांसदों ने उनकी पार्टी तोड़ी थी, उन्हें टिकट नहीं दिया जायेगा. यानि पशुपति पारस के साथ जाने वाले सांसदों को लोजपा(रामविलास) गले नहीं लगायेगी. लेकिन, वैशाली सीट से मौजूदा सांसद वीणा देवी का टिकट फाइनल हो गया है. वीणा देवी भी पशुपति पारस के साथ चली गयी थीं. चर्चा है कि वीणा देवी के पति दिनेश सिंह उस शर्त को पूरा करने में सफल रहे हैं, जो कोई और पूरा नहीं कर पाया. 


खगड़िया से राजेश वर्मा

सबसे दिलचस्प उम्मीदवार खगड़िया से उतरने जा रहा है. चिराग पासवान की पार्टी के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खगड़िया से राजेश वर्मा को टिकट दिया जा रहा है. राजेश वर्मा भागलपुर के रहने वाले हैं. वे पिछला विधानसभा चुनाव लोजपा के टिकट पर लड़े थे. उन्हें लोजपा का भागलपुर जिलाध्यक्ष भी बनाया गया था, लेकिन राजेश वर्मा ने जिलाध्यक्ष का पद छोड़ दिया था. वे पार्टी में सक्रिय भी नहीं थे. आज अचानक से उनकी एंट्री चिराग पासवान के घर में हुई. बातचीत हुई औऱ टिकट फाइनल हो गया. इस बारे में भी कई तरह की चर्चायें हो रही हैं.