छात्रों के भारी उपद्रव के बाद NTPC और RRB परीक्षा पर रोक, रेलवे ने जांच के लिए कमेटी का किया गठन

छात्रों के भारी उपद्रव के बाद NTPC और RRB परीक्षा पर रोक, रेलवे ने जांच के लिए कमेटी का किया गठन

DESK: बिहार समेत देश के कई दूसरे हिस्सों में छात्रों के उग्र विरोध के बाद रेल मंत्रालय ने NTPC यानि नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी और RRB के लेवल 1 की परीक्षा पर रोक लगा दिया है. रेलवे मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गयी है कि परीक्षाओं पर रोक लगाने के साथ ही एक कमेटी का भी गठन कर दिया गया है. रेलवे की ये कमेटी परीक्षा में फेल या पास हुए छात्रों की आपत्तियों को सुनेगी और छानबीन के बाद रेलवे मंत्रालय को रिपोर्ट देगी. उसके बाद रेलवे मंत्रालय आगे का फैसला लेगा.


गौरतलब है कि RRB-NTPC रिजल्ट और ग्रुप डी में CBT-2 की परीक्षा के खिलाफ देश के कई हिस्सों में छात्रों का जबरदस्त आक्रोश भड़का है. बिहार के ज्यादातर जिले में छात्र भारी हंगामा मचा रहे हैं. दरअसल रेलवे ने NTPC की CBT-2 की परीक्षा की तिथि 15 फरवरी से 19 फरवरी के बीच लेने की घोषणा की थी. वहीं,  NTPC की CBT-1 की परीक्षा का परिणाम 14 जनवरी को दिया था. इसका रिजल्ट आने के बाद से छात्र लगातार आंदोलन कर रहे हैं. छात्रों का आरोप है कि कट ऑफ मार्क्स से लेकर दूसरे मामले में काफी गडबड़ी हुई है. 



छात्रों ने बिहार के पटना, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, आरा सहित कई जिलों में भारी आंदोलन किया है. आरा में ट्रेन में आग भी लगा दी गयी थी. पटना में छात्रों पर लाठी चार्ज हुआ और कई छात्र घायल हुए. वहीं, सीतमढ़ी में छात्रों पर पुलिस ने हवाई फायरिंग की थी. 


रेल मंत्रालय (Railway Ministry) ने छात्रों के विरोध के बाद नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (NTPC) और रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के लेवल 1 की परीक्षाओं पर रोक लगा दी है. मंत्रालय ने पास या फेल हुए अभ्यर्थियों की सुनवाई के लिए एक समिति का गठन किया गया है. ये समिति विरोधी छात्रों की आपत्तियां सुनेगी और इन पर विचार करने के बाद अपनी रिपोर्ट रेल मंत्रालय को सौंपेगी.  RRB-NTPC रिजल्ट और ग्रुप डी में CBT-2 की परीक्षा के खिलाफ युवाओं का जमकर व‍िरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. मंगलवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने आरा में एक पैसेंजर ट्रेन के इंजन में आग लगा दी थी.


जानिये क्यों भड़के थे छात्र

रेलवे भर्ती बोर्ड ने 2019 में ग्रुप सी के पदों के लिए नोटिफिकेशन निकाला था। 37 हजार पदों पर वैकेंसी निकाली गई। 2020 में आंदोलन हुआ। 2021 में परीक्षा ली गई लेकिन रिजल्ट अब 2022 में दिया गया है।14 जनवरी की रात 8 बजे रेलवे- NTPC परीक्षा का रिजल्ट आया। जानकारी है कि इसका क्वालिफिकेशन इंटरमीडिएट और ग्रेजुएशन रखा गया था।

दरअसल रेलवे ने NTPC यानि नन टेक्निकल पॉपुलर केटेगरी के तहत नियुक्ति के लिए कई पदों पर परीक्षाएं ली गईं थी. इंटर स्टर के पद के लिए जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, एकाउंट क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क, कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, जूनियर टाइम कीपर पद पर बहाली के लिए लिए परीक्षा ली गई. ग्रेजुएशन लेबल के लिए कॉमर्शियल अपरेंटिस, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, सीनियर टाइम कीपर, स्टेशन