चीन को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी में केन्द्र सरकार, किया ये एलान

चीन को एक और बड़ा झटका देने की तैयारी में केन्द्र सरकार, किया ये एलान

DELHI:  अभी-अभी बड़ी खबर आ रही है। भारत सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चीनी एप्स पर बैन लगाने के बाद एक और बड़ा फैसला लिया है। सरकार अब देश के अंदर हाइवे प्रोजेक्ट्स में चीनी कंपनियों को बैन करने जा रही है। सरकार ने इससे पहले रेलवे के कई ठेकों से चीनी कंपनी को बाहर कर दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी चीनी सोशल मीडिया ऐप वीबो से अकाउंट डिलीट करने का फैसला किया है।


केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और MSME मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि हम सड़क निर्माण में चीनी कंपनियों को जॉइंट वेंचर बनाने की इजाजत भी नहीं देंगे। वे यदि हमारे देश में संयुक्त उद्यम के द्वारा आते हैं तो हम सख्त रवैया अपनाते हुए इसकी इजाजत भी नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि इस बारे में सरकार जल्दी ही एक नीति लेकर आएगी जिसके द्वारा चीनी कंपनियों को बैन किया जाएगा और भारतीय कंपनियों के लिए नरम नीति बनाई जाएगी ताकि भारतीय कंपनियां हाइवे प्रोजेक्ट के लिए बोली लगा सकें। साथ ही उन्होनें कहा है कि सरकार यह भी सुनिश्चित करेगी कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के विभिन्न क्षेत्रों में चीनी निवेशकों से कोई रिश्ता न रखा जाए। 


बता दें कि 59 एप्स पर सोमवार को पाबंदी लगाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा कदम उठाया है। पीएम मोदी ने चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो (Weibo) को छोड़ दिया है। वीबो पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी थे। 59 एप्स  को बैन किये जाने के बाद यूज़र्स कमेंट कर रहे थे।चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर प्रधानमंत्री का अकाउंट था। पीएम के ढाई लाख के करीब फॉलोवर्स थे। उनका वेरिफाइड अकाउंट था। भारतीय प्रधानमंत्री ने 5 साल पहले ही साल 2015 में इस चीनी माइक्रोब्लॉगिंग साइट वीबो पर अपना अकाउंट खोला था। जिसकी जानकारी आधिकारिक रूप से पीएमओ के ट्विटर हैंडल पर भी दी गई थी। 


Weibo पर पीएम मोदी के 115 पोस्ट थे। उन्हें मैन्युअल रूप से हटाने का निर्णय लिया गया और अभी तक 113 पोस्टों को हटा दिया गया है। भारत ने टिकटॉक, हेलो जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वाले एप्स को बैन किया है, लेकिन इनमें से वीबो और टिकटॉक पर पीएम नरेंद्र मोदी और भारत सरकार भी सक्रिय रही थी। चीनी एप्स पर बैन लगाए जाने के बाद से वीबो पर पीएम मोदी के अकाउंट पर लोग गुस्से वाली इमोजी पोस्ट कर रहे थे।