छठे चरण में टीचर बहाली : शिक्षा विभाग ने जारी की काउंसलिंग की डेट, इस दिन दिए जाएंगे जॉइनिंग लेटर

 छठे चरण में टीचर बहाली : शिक्षा विभाग ने जारी की काउंसलिंग की डेट,  इस दिन दिए जाएंगे जॉइनिंग लेटर

PATNA  : बिहार में टीचर बनने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है। अब राज्य के प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में टीचर भर्ती के लिए छठे चरण के लास्ट स्टेज का डेट जारी कर दिया गया है। छठे चरण के लिए 17 से 20 मार्च के बीच काउंसेलिंग शुरू की जाएगी। इसके बाद इसमें चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 25 से 28 मार्च के बीच बांट जायेंगे। यह कवायद उनके प्रमाण पत्रों के सत्यापन के बाद की जायेगी। शिक्षक नियोजन 2019-20 के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए यह अंतिम मौका है। 


मिली जानकारी के अनुसार, इस छठे चरण के लास्ट स्टेज में उन नियोजन इकाइयों में काउंसेलिंग करायी जायेगी। जहां अभी तक एक भी स्टेज  की काउंसेलिंग नहीं हुई। इसके साथ ही कुछ नियोजन इकाइयों में दूसरे और तीसरे चक्र की काउंसेलिंग प्रस्तावित की गयी है।  इसको लेकर शिक्षा विभाग के तरफ से अधिसूचना जारी कर दी है। पहले यह संभावना जतायी गयी थी कि छठे चरण की बाकी रह गयी रिक्तियों को सातवें चरण में मर्ज कर दिया जायेगा। लेकिन, विभाग ने यह अलग फैसला लिया। 


शिक्षा विभाग के तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक नगर एवं प्रखंड नियोजन इकाई के लिए काउंसेलिंग 17 मार्च को होगी। इस दिन क्लास 6 से 8 तक तक के लिए यह काउंसेलिंग की जायेगी। इन्हीं नियोजन इकाइयों में क्लास 1 से 5 तक के लिए काउंसेलिंग 18 मार्च को आयोजित की जायेगी। यह दोनों काउंसेलिंग जिला मुख्यालय पर आयोजित की जायेगी। जबकि पंचायत नियोजन इकाइयों के लिए क्लास 1 से 5 तक की काउंसेलिंग 20 मार्च को होगी। यह काउंसेलिंग प्रखंड मुख्यालयों पर आयोजित की जानी है। 


इसके साथ ही साथ जहां काउंसेलिंग की प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हो सकी है, वहां 10 मार्च तक नियोजन इकाइयां मेधा सूची एनआइसी के वेव पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इस मेधा सूची पर आपत्ति प्राप्त कर उनका निराकरण किया जायेगा। इसके बाद 15 मार्च तक अंतिम मेधा सूची जारी कर दी जायेगी। शिक्षक नियोजन 2019-20 में नियुक्ति के लिए प्रत्येक नियोजन इकाई के लिए यह अंतिम अवसर होगा। विभाग के मुताबिक चयनित एवं नियुक्त अभ्यर्थियों के शेष सभी प्रमाण पत्रों को विभागीय पोर्टल पर अपलोड करते हुए सत्यापन की कवायद 31 जुलाई तक पूरी की जायेगी।