केंद्र सरकार का बड़ा फैसला : अरहर, मूंग, उड़द के MSP में भारी बढ़ोतरी

 केंद्र सरकार का बड़ा फैसला : अरहर, मूंग, उड़द के MSP में भारी बढ़ोतरी

DELHI : केंद्र सरकार ने दालों की बढ़ी हुई कीमतों को ध्यान में रखते हुए आज कैबिनेट बैठक में बड़ा निर्णय लिया है। सरकार ने अरहर, मूंग और उड़द दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोत्तरी कर दी है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने दी है। 


केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि मूंग दाल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सबसे अधिक 10.4 प्रतिशत, मूंगफली पर प्रतिशत, सेसमम पर 10.3 प्रतिशत, धान पर 7 प्रतिशत, जवार, बाजरा, रागी, मेज, अरहर दाल, उड़द दाल, सोयाबीन, सूरजमुखी बीज पर वित्त वर्ष 2023-2024 के लिए लगभग 6-7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है।  कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले के मुताबिक तुअर दाल की एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विटल की बढ़ोतरी की गई है। 


कैबिनेट ने 2023-24 के लिए उड़द दाल की एमएसपी को 350 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 6,950 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। वहीं, मक्के की एमएसपी को 128 रुपये प्रति क्विंटल और धान की एमएसपी 143 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाकर 2,183 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी है। मोदी कैबिनेट की ओर से मूंग की एमएसपी में सर्वाधिक 803 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है और इसके मूंग पर एमएसपी 8,558 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है।


इसके साथ ही साथ केंद्र सरकार ने पिछले दिनों मार्केट में दालों की घरेलू सप्लाई बढ़ाने के लिए 2023-24 के लिए प्राइस सपोर्ट स्कीम (PSS) के तहत अरहर, उड़द और मसूर के लिए 40 प्रतिशत की खरीद की सीमा को हटा दिया था। इससे सरकार किसानों से जितना चाहे उतना दाल खरीद सकती है। सरकार का कहना है कि इससे दो लाभ होंगे, पहला दालों की सप्लाई मार्केट में बढ़ेगी तो दाम अधिक नहीं रहेंगे वहीं दूसरा किसानों को दालों की अच्छी कीमत मिल सकेगी।