कैंडिडेट तय करने को लेकर चिराग आज करेंगे बड़ी बैठक, पहले फेज में जमुई से उतारना है उम्मीदवार

कैंडिडेट तय करने को लेकर चिराग आज करेंगे बड़ी बैठक, पहले फेज में जमुई से उतारना है उम्मीदवार

PATNA : लोकसभा चुनाव को लेकर तारीखों का एलान हो गया है। पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है और आज इसको लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही 11 बजे से पहले चरण का नामांकन शुरू हो जाएगा। प्रत्याशी सुबह 11 से तीन बजे तक पर्चा भर सकेंगे। पहले चरण में जिन चार सीटों की अधिसूचना जारी होगी, उनमें औरंगाबाद, गया (सुरक्षित), नवादा एवं जमुई (सुरक्षित) सीट सम्मिलित है। इसमें से जमुई सीट चिराग पासवान के खाते में गई है और अब इस सीट पर कैंडिडेट तय करने को लेकर चिराग पासवान ने बड़ी बैठक बुलाई है। 


दरअसल, एनडीए में सीट शेयरिंग के बाद चिराग पासवान आज दिल्ली में एक बैठक करने वाले हैं। संसदीय दल की यह बैठक चिराग के नेतृत्व में होगी। इसमें आगामी लोकसभा चुनाव की रणनीति तैयार करने को लेकर चर्चा होगी। इस बैठक में पांच सीटों पर किस उम्मीदवार को टिकट देना है? इस संबंध में बातचीत हो सकती है। लेकिन, इसमें सबसे हॉट सीट जमुई बना हुआ है। इसकी वजह यह है की इस सीट पर पहले चरण में वोटिंग होनी है और दूसरी बात है कि इस सीट से पिछली बार खुद चिराग पासवान मैदान में उतरे थे। लेकिन, इस बार उन्होंने यह सीट छोड़ने का निर्णय लिया है। 


मालूम हो कि जमुई लोकसभा सीट हॉट सीटों में शुमार है. पिछले दो चुनाव के नतीजों पर नजर डालें तो इस सीट पर लोक जन शक्ति पार्टी का दबदबा देखने को मिला है। 2019 का चुनाव राम विलास पासवान के बेटे चिराग पासवान ने जीता था. लोजपा के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए चिराग पासवान ने 55.7% वोट प्राप्त किए थे। वहीं दूसरे नंबर पर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के भूदेव चौधरी रहे थे, जिन्हें चुनाव में 30.4% मत प्राप्त हुए थे। एक तरीके से देखा जाए तो चुनाव परिणाम चिराग के पक्ष में एकतरफा रहा था। 


आपको बताते चलें कि, एनडीए में चिराग पासवान को पांच सीटें मिली हैं। लोकसभा चुनाव में राजग गठबंधन की ओर से लोजपा आर को तीसरी बार जमुई सीट मिलने पर पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह का माहौल है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने बैठक कर इसके लिए सीएम व पीएम को बधाई दिया। उनका कहना है कि पार्टी नेताओं ने अच्छे सामंजस्य समन्वय के साथ सीटों पर तालमेल किया। चिराग पासवान का अहमियत समझा। जमुई की जनता इसके लिए आभार व्यक्त करती है।