बजट 2022 : LIC का आईपीओ लाएगी सरकार, निजीकरण की तरफ बढ़ा कदम

बजट 2022 : LIC का आईपीओ लाएगी सरकार, निजीकरण की तरफ बढ़ा कदम

DELHI : भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला किया है. देश का आम बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह ऐलान किया है कि एलआईसी का आईपीओ जल्द ही सरकार लेकर आएगी. सरकार ने आज अपने बजट भाषण के दौरान यह बता दिया कि निजीकरण की तरफ से उसके कदम और आगे की तरफ से बढ़ेंगे. एयर इंडिया के अंदर विनिवेश की प्रक्रिया पूरी होने की चर्चा करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि हम भारतीय जीवन बीमा निगम का आईपीओ लाने वाले हैं और इसी वित्तीय वर्ष में इसके लिए पहल शुरू हो जाएगी.


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एलआईसी का आईपीओ लाने के लिए हम तैयार हैं और सरकार अगले वित्तीय वर्ष यानी 2022-23 में कई और आईपीओ लेकर आएगी हालांकि वित्त मंत्री ने यह स्पष्ट नहीं किया कि एलआईसी के अलावा सरकार की तरफ से और कौन से आईपीओ लाए जाएंगे. लेकिन अपने बजट भाषण से उन्होंने इस बात का संकेत जरूर दे दिया कि घाटे में चल रहे गारमेंट वेंचर्स को अब निजीकरण की तरफ ले जाया जाएगा.


वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में जो कुछ कहा इसके संकेत पहले ही मिल गए थे. पहले से ही मानकर चला जा रहा था कि सरकार भारतीय जीवन बीमा निगम को खुले बाजार की तरफ ले कर जाएगी. अब आईपीओ आने के बाद सामने आ गई है. ऐसे में मसले को लेकर भी सियासी सरगर्मी देखने को मिल सकती है.