Budget 2022 : जानिए क्या हुआ मंहगा, कौन सी चीजें मिलेगी सस्ती

Budget 2022 : जानिए क्या हुआ मंहगा, कौन सी चीजें मिलेगी सस्ती

DESK : व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण ने आज एक फरवरी को संसद में आम बजट पेश किया. उनके बजट पेश करते ही देश में अब कुछ चीजें महंगी हुई है तो कुछ चीजों की कीमतों में कमी आएगी. आइए जानते हैं कि आम बजट के बाद अब देश में कौन सी चीजें महंगी मिलेंगी और किन चीजों के दामों में कटौती आएगी. दरअसल, उन्होंने तमाम चीजों पर कस्टम ड्यूटी, आयात शुल्क समेत तमाम शुल्क बढ़ाए और घटाए जाने की बात कही। आइए जानते हैं इन घोषणाओं के चलते क्या-क्या होगा सस्ता और महंगा.


क्या-क्या सस्ता?

आपको बता दें बजट में चमड़ा, कपड़ा, खेती का सामान, पैकेजिंग के डिब्बे, मोबाइल फोन चार्जर और जेम्स एंड ज्वैलरी सस्ते होंगे. वहीं जेम्स एंड ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. कट और पॉलिश्ड डायमंड पर भी कस्टम ड्यूटी को कमाकर 5 फीसदी कर दी गई है. MSME एमएसएमई को मदद मुहैया कराने के लिए स्टील स्क्रैप पर कस्टम ड्यूटी छूट को 1 साल के लिए बढ़ा दिया गया है. मेंथा ऑयल पर कस्टम ड्यूटी को घटाया गया। मोबाइल फोन के चार्जर, ट्रांसफॉर्मर आदि पर कस्टम ड्यूटी में छूट दी गई है. जिससे घरेलू मैन्युफैक्टरिंग को बढ़ावा दिया जा सके.


क्या-क्या महंगा?

कैपिटल गुड्स पर आयात शुल्क में छूट को खत्म करते हुए 7.5 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया गया है. इमिटेशन ज्वैलरी पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई गई, जिससे इसके आयात को कम किया जा सके. साथ ही विदेशी छाता भी महंगा होगा. इसके अलावा इस साल अक्टूबर से बिना ब्लेंडिंग वाले फ्यूल पर 2 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एक्साइज ड्यूटी लगेगी.