बिहार: प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में 2 लाख पदों पर जल्द शुरू होगी बहाली, जानें डिटेल

बिहार: प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में 2 लाख पदों पर जल्द शुरू होगी बहाली, जानें डिटेल

PATNA: बिहार सरकार साल 2023 में लगभग 2 लाख शिक्षकों की बहाली करेगा. प्रस्तावित नयी नियमावली को सामान्य प्रशासन और नगर विकास विभाग ने निर्देश दे दिया है. यह शिक्षक नियमावली को कैबिनेट में लाने से पहले बड़ी सफलता मानी जा रही है. वही शिक्षा विभाग कई विभागों से पूछे जा रहे सवालों का उत्तर तैयार कर रहा है.


अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को शिक्षा विभाग की उच्चस्तरीय समिति ने इस पर विचार मंथन किया. दरअसल विभाग के सामने सबसे बड़ी चुनौती अनुमति से पहले विभागों की तरफ से पूछे जा रहे सवालों के उत्तर तैयार रखना है. अब विभाग की कोशिश है कि इसी माह हर हाल में नियमावली को कैबिनेट से पास करा लिया जाये. 


इस नियमावली पर वित्त और विधि विभाग के साथ कुल तीन विभागों की अनुमति बाकि रह गयी है. उम्मीद जतायी जा रही है कि इस हफ्ते इन विभागों की अनुमति मिल जायेगी. वही उम्मीद है कि अगली बार जब भी कैबिनेट की बैठक होगी, विधिवत नियमावली को मंजूरी मिल जायेगी. जिसके बाद परीक्षा का विज्ञापन करने के बाद नियुक्तियों के लिए आवेदन मांगे जायेंगे. बता दें अभी दिन में कई बार विभागीय अफसर नियमावली पर चर्चा कर रहे हैं. 


बता दें शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने हाल ही में कहा है कि अगली कैबिनेट में शिक्षक नियोजन नियमावली को मंजूरी मिलने की पूरी संभावना जताई है. वही सोमवार को हुई बैठक में अपर मुख्य सचिव के साथ प्राथमिक और माध्यमिक निदेशकों के अलावा समिति के सदस्य भी शामिल रहे.